YouTube Se Paise Kaise Kamaye – यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

(youtube se paise kaise kamaye, youtube se paisa kaise kamaye, how to earn money from youtube in hindi, youtube se paisa kamane ka tarika, youtube से पैसे कैसे कमाए, यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, earn money from YouTube in Hindi)

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का हमारे वेबसाइट bloggerhub.in में हार्दिक स्वगात है। 21वी सदी का समय डिजिटल युग का है और ऐसे में आज सभी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन फ़ोन देखने को मिल जाएगा, एवं सभी के स्मार्टफ़ोन में आपको यूट्यूब वीडियो एप्प अवश्य मिलेगा। आज के समय मे आपको यह जानकर हैरानी होगा कि यूट्यूब प्लेटफार्म 10 से 30 वर्ष तक के बच्चो के बीच आज सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया एप्प है, इसके साथ ही इसे सभी वर्ग के लोग भी उपयोग करने लगे है।

आज के समय मे एक सर्वे में पता चला है कि लगभग 85% से अधिक बच्चे फेसबुक से ज़्यादा यूट्यूब का प्रयोग करते हैं एवं उनका पहला पसन्द यूट्यूब हो गया है, और आज के समय मे यूट्यूब के ज़रिये बहुत से लोग पैसे भी कमा रहे है। आज के समय मे तो कुछ बड़े-बड़े यूटूबर तो लाखो रुपए हर महीने कमा रहे है, और क्या आपके मन में भी यह सवाल उठता है कि YouTube Se Paise Kaise Kamaye? तब आज हम इस लेख में आपको उसकी पूरी जानकारी देंगे कि YouTube Se Paise Kaise Kamaye, इसके साथ ही पूरा प्रोसेस बतायेंगे की यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते है, तो चलिए अब हम यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये के बारे में विस्तार से जानते है।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं (Youtube Channel Kaise Banaye)

यदि आप वर्तमान समय मे यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तब आप आसानी से कमा सकते है, पर आपको उसके लिए सबसे पहले आपको अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाना होगा या फिर किसी दूसरे यूट्यूब चैनल को खरीद सकते है। फिर इसके बाद अब आपको यूट्यूब पर अपना चैनल बनाने के लिए आपके पास एक जी-मेल अकाउंट होना अनिवार्य है, फिर अब आप अपने जीमेल अकाउंट लॉगिन करने के बाद

  1. आपको यूट्यूब के वेबसाइट www.youtube.com पर जाना होगा,
  2. फिर अब आपको इसके बाद यूट्यूब के लोगो के बाईं ओर मौजूद ड्रॉप-डाउन मेनू में क्लिक करना होगा,
  3. तथा उस मेनू में आपको “My Channels” विकल्प दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना होगा,
  4. और इसके पश्चात एक और मेनू विकल्प खुल जाएगा ‘Set up your channel on YouTube’
  5. अब आपको बस अपनी व्यक्तिगत जानकारी इसमें अपडेट करना होगा और इस तरह से आप आसानी से यूट्यूब चैनल बना सकते है।

यूट्यूब में वीडियो अपलोड कैसे करें (Youtube me video kaise upload kare)

आपको बता दे कि यूट्यूब में वीडियो अपलोड करना बहुत ही आसान है, और यूट्यूब के बारे में एक खास बात यह है कि यह सिर्फ पैसे कमाने के लिए बस नही, यह टारगेट ऑडियॉन्स को टारगेट करना होता है, बल्कि आपको इस बात का स्वयं में रुचि होना चाहिए कि आप किस तरह के यूट्यूब वीडियो बना रहे हैं, तब आपको आज के समय में इस बात की जानकारी होना चाहिए कि वर्तमान समय में डिजिटल क्रिएटर की संख्या बढ़ रहा है और ऐसे में यूट्यूब पर हर मिनट में इतनी सारा वीडियो अपलोड किया जाता है कि उस एक मिनट में अपलोड हुई सारी वीडियो देखने में आपको 300 घंटे तक का भी समय आराम से लग सकता है। और ऐसे में यदि आप अपने रूचि के अनुसार वीडियो बना कर टारगेट ऑडियॉन्स के लिए वीडियो अपलोड करेंगे तब आपको यूट्यूब से पैसे कमाने में बहुत आसानी होगा, और आपको इसके साथ ही आप ऐसे में अच्छी गुणवत्ता वाली ज़्यादा वीडियो बना पाएंगे, और उसको देखने वालों की सँख्या ने भी बहुत अधिक व्यू आयेगा।

(youtube se paise kaise kamaye, youtube se paisa kaise kamaye, how to earn money from youtube in hindi, youtube se paisa kamane ka tarika, youtube से पैसे कैसे कमाए, यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, earn money from YouTube in Hindi)

यूट्यूब चैनल के एडसेंस (Adsense) से लिंक कैसे करे

आज के समय में एडसेंस अप्रोवाल करना होगा, और आपको बता दे कि अब तक आप इस लेख में हमने बस बेसिक जानकारी व बाते बताये है तथा जैसे कि आप अपना एक यूट्यूब चैनल कैसे बना सकते हैं, और जिसे अधिक लोग देखना पसंद करेंगे। अब हम आपको आपके मुख्य सवाल “यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए” (Youtube Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में बताएंगे, कि किस तरह आप पैसे कमा सकते है।

  1. सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल में जाने के बाद ‘Video Manager’ (वीडियो मैनेजर) पर क्लिक करना पड़ेगा।
  2. फिर अब यूट्यूब वीडियो मैनेजर के बाईं ओर एक मेनू दिखाई देगा जिस ओर आपको “चैनल” (CHANNEL) दिखाई देगा उस पर क्लिक करना पड़ेगा।
  3. अब इसके पश्चात आपके सामने आपको मोनेटाइजेशन (Monetization) दिखाई देगा जिसके सामने आपको एनबले (enable) बटन दिखाई देगा, उस पर आपको क्लिक करना होगा।
  4. इस तरह से अब आपको यूट्यूब के नियमों तथा शर्तों को पढ़ने के बाद बॉक्स में क्लिक करें एवं फिर आई एक्सेप्ट (I accept) पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने फिर मोनेटाइजेशन (Monetization) चैनल के मेनू बार में आ जायेगा।
  5. अब आपको इस मोनेटाइजेशन ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद दाई तरफ एक विंडो खुल जायेगा, और जब यह विंडो खुले तब एक विकल्प दिखाई देगा ‘How will I be paid?’ पर क्लिक करें। अंत में ‘Associate an AdSense account’ पर क्लिक करना होगा।
  6. इसके पश्चात अब आपको “नेक्सट” (NEXT) बटन पर क्लिक करना होगा।
  7. और इसके बाद आपके सामने एक विंडो खुल जाएगा जिसमें आपको अपना जीमेल अकाउंट में लोग-इन करना होगा,
  8. अब इसके पश्चात आप अपने सभी जानकारी भरें एवं अब आप “Continue” पर क्लिक करें। एवं सभी बॉक्स में आप अपनी सही जानकारी भरने के बाद “Submit My Application” पर क्लिक करना होगा।
  9. फिर अब आपको इसके बाद अगले चरण में अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करवाना होगा, फिर अब फ़ोन नंबर वेरिफिकेशन के बाद आपका AdSense एप्लिकेशन सबमिट हो जायेगा।
  10. अब आपका इस तरह से यूट्यूब चैनल का एडसेंस हो जाता है।

यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज कैसे करें (Youtube video ko monetize kaise kare)

वर्तमान मे यूट्यूब में विज्ञापन के ज़रिये पैसे कमाना सबसे बेहतरीन तरीका में से एक है और जब से यूट्यूब आया है तथा लोग इंटरनेट के बारे में जानने लगे है, तब से विज्ञापन मौजूद है एवं वर्तमान में आज भी यह एक अहम भूमिका निभा रहा है, तो चलिए हम नीचे दिए हुए आंकड़ों पर एक विचार करते है:

एक रिपोर्ट के मुताबिक यदि यूट्यूब में एक वीडियो को 1000 बार देखे जाने पर [CPM (Cost Per Thousand Impression)] औसतन 1 डॉलर से लेकर 7.6 डॉलर का भुगतान यूट्यूब के ऐडसेंस के द्वारा किया जाता है, पर आपको बता दे कि वर्तमान में यूट्यूब से कमाई CPM तक बस सीमित ही नहीं है।

वर्तमान समय मे वैसे तो मुख्य रूप से देखा जाए तो ऐसे 5 सबसे बढ़िया तरीका है जिसके माध्यम से आप भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते है।

1. विज्ञापन (Advertising)

ज़ाहिर सी बात है विज्ञापन बाकी तरीको में से सबसे पहले आएगा, क्योकि इसमें बहुत ज्यादा कमाई है, और आप अपने वीडियो को मोनेटाइज करें एवं CPM (Cost Per Thousand Impression) के ज़रिये आसानी से पैसे कमा सकते है।

2. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

बड़े बड़े मार्केटिंग कंपनियां अपने उत्पादों एवं कंसुमर को बेचने के लिए यूटूबर का सहारा लेता है क्योकि यूटूबरो के साथ ऐसे फॉलोवर एवं लोग जुड़े होते है जो उनके उत्पादों एवं कांसुमर्स को खरीदने में पसन्द रखते है, और ऐसे में यदि आप अपने वीडियो के ज़रिये कंपनियों के उत्पादों को बेचने में सफल रहें तब आप आज के समय में यूट्यूब के साथ साथ कंपनियों से भी यूट्यूब के माध्यम से पैसे आसानी से कमा सकते है।

3. स्पॉन्सरशिप (Sponsorship)

वर्तमान समय मे विज्ञापन कंपनियां आपको अपने यूट्यूब चैनल के साथ सहयोग के लिए एक निश्चित राशि स्पांसरशिप के लिए प्रदान करता है, और ऐसे में एफिलिएट मार्केटिंग और स्पॉन्सरशिप में यह फ़र्क़ है कि यह आपके द्वारा किये जाने वाले विज्ञापन की राशि पहले से ही निर्धारित करता है तथा वहां आपको एक फिक्स अमाउंट मिलता है, जब आप स्पॉन्सरशिप टास्क पूरा करते है।

एडसेंस के लिए एलिजिबल कब होगा (Egibility for Adsense on YouTube in Hindi)

यदि आप आज के समय मे अपने यूट्यूब चैनल का एडसेंस एप्रूव्ड कराना चाहते है तब आपके यूट्यूब चैनल में निम्न चीजे होना चाहिए-

  1. उस वक़्त आपके यूट्यूब चैनल में कम से कम 1,000 subscribers होना चाहिए।
  2. और इसके साथ ही आपके यूट्यूब चैनल में पिछले 12 महीनों में 4,000 watch hours होना अनिवार्य है।

निष्कर्ष (YouTube Se Paise Kaise Kamaye)

मैं आशा करता हूं कि आज के इस पोस्ट youtube se paise kaise kamaye पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा की youtube से पैसा कैसे कमाए अर्थात यूट्यूब से पैसा कैसे कमा सकते हैं आपको पता चल गया ही होगा और इसके साथ आपको यह भी पता चल गया होगा की आप youtube से पैसे कमाने का process क्या है और आपको और क्या क्या करना होगा यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए। अगर आपके मन में कोई भी प्रश्न है youtube se paise kaise kamaye से संबंधित तो कमेंट जरुर करे, हम आपको जल्द रिप्लाई करेंगे। और हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपको धन्यवाद।

(youtube se paise kaise kamaye, youtube se paisa kaise kamaye, how to earn money from youtube in hindi, youtube se paisa kamane ka tarika, youtube से पैसे कैसे कमाए, यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, earn money from YouTube in Hindi)

यह भी पढ़े पढ़े :- Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Leave a Comment

error: