UFO क्या है और UFO का फुल फॉर्म क्या होता है – UFO Full Form in Hindi

नमस्कार दोस्तो, आप सभी का स्वागत है, आज के समय मे आपने अक्सर सुना होगा कि आकाश में UFO दिखाई दिया है, उड़ान तश्तरी दिखा है या फिर बहुत सारे स्पेस एजेंसी को अंतरिक्ष मे UFO उड़ते पाया गया है, और वर्तमान समय मे हम विकास की नई सौंपन को दिन ब दिन छू रहे है, और ऐसे में नए अविष्कार हो रहा है, तथा ऐसे में अनेक तथ्य दिया जाता है कि UFO आया था, तथा बहुत सारे प्रमाण भी मिलते है तथा UFO को Telescope Camere में भी अनेक बार कैद किया गया है, तथा यदि आप UFO के बारे में नही जानते है तब आज हम इस पोस्ट के माध्यम से यूएफओ क्या है, यूएफओओ का पूरा नाम (UFO Full Form In Hindi), और उड़न तश्तरी जानकारी, उड़न तश्तरी का रहस्य, उड़नतश्तरी क्या है, एवं UFO फुल फॉर्म क्या है आदि के बारे में जानेंगे, तो चलिए दोस्तों हम UFO के बारे मे विस्तार से जानते है।

यूएफओ क्या है (What is UFO)

यूएफओ का फुल फॉर्म Unidentified flying object होता है। तथा यह यूएफओ ने करीब 1917 के दशक के बाद से पूरे दुनिया का सार्वजनिक तथा राजनीतिक ध्यान अपने ओर आकर्षित किया है, तथा जब यूएफओ ने कथित तौर में पेंसिल्वेनिया के ऊपर अमेरिकी सेना के कोर हवाई जहाज के ऊपर “बमबारी” कर देता है, तथा ऐसा मान जाता हैं कि अबतक UFO के बारे में अनेक तथ्य मिले है जिसे सच साबित करना मुश्किल है, पर 1989 में एक पुर्तगाली वायु सेना के पायलट एवं ग्राउंड क्रूमैन दोनों ने अज़ोरेस द्वीपों के आसपास के समुद्र क्षेत्र में एक अज्ञात उड़ान वस्तु भूमि को कुछ क्षण उड़ते देखा था, इस तरह से UFO को देखा गया है।

आपको बता दे कि ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय द्वारा एक रिपोर्ट पेश किया गया और उसमें यूएफओ देखे जाने की घटना को समझा पाना व सर्वेक्षण से निष्कर्ष निकाल कर यह साबित किया है कि जो data मिला है और उसे प्राकृतिक घटना एवं पारंपरिक विमान के रूप में नहीं समझा पाया था, इसलिए आज के समय मे UFO इस दुनिया मे एक्सिस्ट करता है। तथा कुछ अन्य अध्ययनों एवं रिसर्च में पाया गया है कि दृष्टि के थोक (लगभग 90%) को तीसरे तरह के मानव निर्मित वाहन या फिर उपकरण के रूप में देखा जा सकता है, तथा हम जो कि आमतौर पर ग्रहों या तारा प्रणालियों की परिक्रमा के आस पास मुठभेड़ों के रूप में उसे समझा जा सकता है।

आपको बता दे कि हर वर्ष अमेरिकी रक्षा विभाग साल में एक बार यूएफओ रिपोर्ट जारी करता है, तथा संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के भीतर 1945 से 2007 के आसपास बहुत बार अनेक अलग अलग तरह के UFO देखा गया है, और USA के पास हर साल देखे गए यूएफओ के सभी मामलों का संकलन है, जो कि वह समय समय पर जारी करके publicly करता है, और इस तरह से दुनिया मे UFO एक्सिस्ट करता है।

यूएफओ का पूरा नाम (UFO Full Form in Hindi)

UFO Full Form In English : Unidentified Flying Object

UFO Full Form In Hindi : अज्ञात फ्लाइंग ऑब्जेक्ट

UFO Full Form In Marathi : अज्ञात उडणारी वस्तू

UFO Full Form In Gujrati : અજાણી ઉડતી વસ્તુ કે પદાર્થ

उड़न तश्तरी का रहस्य क्या है (Mysterious of UFO in Hindi)

आपको उड़न तश्तरी का इतिहास बता दे कि सन् 1989 में सांता इज़ाबेल शहर के ठीक ऊपर गुआडलजारा के पश्चिम में दो रहस्यमयी यूएफओ देखने का दावा किया जाता है, और उस वक़्त यह सुना गया कि उनमें से एक से ऊँची चोंच वाली चीख निकल रही थी, इसके साथ ही यह भी दावा किया गया कि उसे छह मील दूर तक उस वक़्त सुना जा सकता था। और इसके साथ ही यह भी कहा जाता है कि विमान के अंदर जो यात्री था वह एक सामान्य यात्री जेट से बहुत बड़ा दिखाई दे रहा था तथा वह UFO एक से अधिक लोगों को ले जा सकता था, ऐसे में इस तरह से UFO होने का दावा किया जाता है, जिसका प्रमाण है।

अल्वाराडो ने कहा था कि “प्रकाश जो घंटों तक आकाश में रहा हो तथा अचानक से गायब होने के बाद भी हमारे सिर की ओर चल रहा था, और जब तक यह घर की दूसरी ओर तक नहीं पहुंच गया, और यह प्रकाश कई मीटर ऊंचा था एवं यह एक छोटे सिलेंडर के रूप में दिखाई पड़ रहा था, साथ ही यह एक ऐसी ध्वनि का उत्सर्जन कर रहा था जो कि मुझे एक सांप, या फिर एक पक्षी के रोने की याद दिला रहा था, और जैसे ही यह दूसरी इमारत की ओर बढ़ा, मुझे उस वक्त एक दूसरा यूएफओ के समान दिखाई पड़ा, जो की पहले जैसा ही था, लेकिन वह आकार में बड़ा था तथा यह आकार में बढ़ने पर छोड़ दिया गया। इसके साथ ही नारंगी प्रकाश के साथ 2005 में दो यूएफओ एक घर के बहुत करीब आ गए था एवं अचानक से गायब हो गए और एक युवा लड़के की माँ, जो घर में थी, तब उसने अपने अपार्टमेंट का दरवाजा जैसे ही खोला उसे सामने यूएफओ दिखाई पड़ा था।

एक तथ्य यह है कि टकीला में जून 2002 में एक UFO मामले की रिपोर्ट की गई थी तथा जब शहर में कई मीटर ऊंची रोशनी की एक बड़ी गेंद को उतारा गया था तब लोग अपने घरों से बाहर आ गए, एवं पहली बार एम एहसास हुआ कि वह UFO है, तथा उस इलाके की सरकार ने यह स्वीकार किया कि वह एक यूएफओ आया है जो कि देखते ही गायब हो गया।

आपको बता दे कि जुलाई 2003 में सैन मार्कोस सैकड़ों लोगों ने यह देखा की आसमान में एक चमकीली वस्तु दिखाई दे रहा था, और जिसका आकार करीब दस मीटर रहा होगा, और आसमान का नारंगी रंग का क्षेत्र लोगों को डरा दिया तथा इसके साथ ही पुलिस के साथ फोन पर एक अधिकारी ने वस्तु पर हमला किया ऐसा मान जाता है कि बहुत सारे ऐसे दावे किए जाते है जिससे यह अनुमान कर सकते है कि UFO इस पूरे दुनिया मे कहि न कहि से पृथ्वी में आता है एवं हमे दिखाई पड़ता है।

निष्कर्ष (UFO Full Form in Hindi)

आज के इस पोस्ट यूएफओ का फुल फॉर्म क्या होता है (UFO Full Form in Hindi) में आपको पता चल गया होगा की UFO (Unidentified Flying Object) Ka Full Form हिंदी में अज्ञात फ्लाइंग ऑब्जेक्ट होता है। मै आशा करता हु की आपको UFO का फुल फॉर्म क्या है और इससे जुड़े रहस्यमी जानकारी पता चला होगा। आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़े: कंप्यूटर (Computer) का फुल फॉर्म क्या होता है

Leave a Comment

error: