SSC का फुल फॉर्म क्या है – SSC Full Form in Hindi

नमस्कार दोस्तो, आप सभी का स्वागत है आज के इस नए पोस्ट एसएससी का फुल फॉर्म क्या है (SSC Full Form in Hindi) में, वर्तमान समय मे यदि आप किसी एग्जाम की तैयारी कर रहे है तब आपको पता होगा कि आज के समय में सरकारी नौकरी की कितना महत्व है, क्योकि सरकारी जॉब एक ऐसा जॉब है जिसमें 62 वर्ष तक के उम्र तक जॉब रहने का गारेंटी होता है, प्राइवेट सेक्टर में वर्तमान समय मे बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धा हो गया है। यदि आप वर्तमान समय मे किसी भी विषय मे ग्रेजुएशन कर रहे है तब आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है कि आप एसएससी एग्जाम की तैयारी करे क्योकि इसमे जॉब मिलने की संभावना बहुत अधिक होता है। यदि आपको नही पता एसएससी क्या होता है तब हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आज हम SSC Ka Full Form के बारे में विस्तार से बतायेंगे, तो चलिए दोस्तों हम एसएससी के बारे में विस्तार से जानते है।

SSC Ka Full Form Kya Hai (What is full form of SSC)

SSC का फुल फॉर्म the Staff Selection Commission होता है, जिसे हिंदी में स्टॉफ भर्ती आयोग कहते है, तथा यह एक भारतीय संगठन है जो कि भारत के विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों के तहत विभिन्न पदों के लिए भर्ती एवं नौकरी कर्मचारी परीक्षा आयोजित करने के लिए बनाया गया है। शुरुआत में The Staff Selection Commission को अधीनस्थ सेवा आयोग के नाम से जाना जाता था, तथा वर्तमान में इसे The Staff Selection Commission कहते है जो कि भारत सरकार के संगठन कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अधीन कार्य करता है, और SSC में एक अध्यक्ष, दो सदस्य एवं एक सचिव शामिल होता है जो परीक्षा नियंत्रक भी होता है, और भारत के सभी स्टेट के लिए केंद्रीय भर्ती का आयोजन करता है।

एसएससी का इतिहास (History of SSC)

1975 में भारत सरकार ने Subordinate Service Commission नामक एक आयोग का गठन किया था और भारत सरकार ने सुधारों का सुझाव देने के लिए अधीनस्थ सेवा आयोग का गठन किया था। और भारत सरकार ने सितंबर 1977 में Subordinate Service Commission का नाम परिवर्तित करके इसका नाम The Staff Selection Commission कर दिया गया। वर्तमान में The Staff Selection Commission द्वारा दिए गए सुझावों के अनुसार भारत सरकार द्वारा कार्मिक, लोक शिकायत मंत्रालय द्वारा सभी कार्यों को पुनर्परिभाषित किया गया है, और SSC को नए कानून के तह यह नए कार्य 1 जून, 1990 से प्रभावित हो गया है।

1975 में अपनी स्थापना के बाद से वर्तमान समय तक एसएससी भारतीय प्रशासन निकायों के लिए विभिन्न समूह बी तथा समूह सी पदों के लिए कर्मचारियों का चयन करने के लिए सक्रिय रूप से शामिल रहा है, और हर सालों लाखो वेकैंसी SSC द्वारा भर्ती के लिए जारी किया जाता है, और एसएससी वर्तमान में विभिन्न प्रकार के पदों एवं नौकरी की भूमिकाओं के लिए एक वर्ष में कई परीक्षा आयोजित करता है और एग्जाम 1 टियर, 2 टियर, और 3 टियर में होता है।

SSC परीक्षा कौन से कराता है (SSC Conducting Exam For)

वर्तमान समय मे Staff selection commission अधिकतर भारत के विभिन्न विभागों एवं संगठनों के लिए प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करता है, और भर्ती करता है। वर्तमान समय मे यह सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाएं हैं जिन्हें SSC हर साल आयोजित करता है-

  • SSC एमटीएस परीक्षा
  • SSC सीजीएल
  • SSC सीएचएसएल
  • SSC सीपीओ
  • SSC आशुलिपिक
  • SSC जीडी कांस्टेबल
  • SSC जूनियर इंजीनियर
  • SSC जूनियर हिंदी अनुवादक

SSC MTS

SSC MTS की परीक्षा हर साल एसएससी द्वारा कराया जाता है और इसके माध्यम से मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती किया जाता है, तथा इन मल्टी-टास्किंग स्टाफ की भर्ती भारत सरकार के विभिन्न विभागों एवं कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए किया जाता है।

SSC CHSL

एसएससी द्वारा SSC CHSL का एग्जाम कराया जाता है, यह सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक है क्योंकि कई वरिष्ठ माध्यमिक उत्तीर्ण छात्र इस भर्ती की प्रतीक्षा करते हैं, और इस पोस्ट के लिए आवेदन करते है। SSC CHSL भारत सरकार के विभिन्न विभागों के तहत विभिन्न पदों की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है, और SSC CHSL परीक्षाएं निम्न पदों के लिए आयोजित किया जाता है-

  • तथ्य दाखिला प्रचालक (Data Entry Operator)
  • अवर श्रेणी लिपिक (Lower Division Clerk)
  • कनिष्ठ सचिवालय सहायक
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड ए
  • डाक सहायक
  • छँटाई सहायक

SSC CGL

SSC CGL का एग्जाम एसएससी द्वारा कराया जाता है, यह सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली परीक्षाओं में से एक है तथा महत्वपूर्ण है, जहां सीजीएल का मतलब संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा होता है, और एसएससी भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले विभिन्न विभागों, संगठनों एवं मंत्रालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती के लिए हर साल संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा आयोजित करता है। इसके पदों पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार को SSC सीजीएल पात्रता मानदंड को पूरा करना होता है, तभी नौकरी लगता है और इसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना चाहिए, और SSC सीजीएल परीक्षा के सफल समापन के बाद उम्मीदवार विभिन्न ग्रुप बी एवं ग्रुप सी पदों के लिए काम करेगा।

SSC GD

SSC द्वारा परीक्षा आयोजित किया जाता है, सीमा सुरक्षा बल एवं बीएसएफ में सामान्य ड्यूटी के लिए कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए SSC जीडी परीक्षा एसएससी द्वारा आयोजित कराया जाता है, और यहां जीडी का अर्थ जनरल ड्यूटी होता है, इसलिए SSC हर साल बीएसएफ, एसएसएफ, सीआईएसएफएनआईए, आईटीबीपी, एसएसबी एवं सीआरपीएफ आदि के लिए सामान्य ड्यूटी अधिकारियों की भर्ती के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

SSC Stenographer

SSC द्वारा वर्तमान समय में भारत सरकार के विभिन्न विभागों, संगठनों एवं मंत्रालयों में स्टेनोग्राफर ग्रेड सी (अराजपत्रित पद) व ग्रेड डी पदों के लिए परीक्षा एसएससी स्टोनोग्राफर एग्जाम आयोजित करता है।

SSC सीपीओ

एसएससी द्वारा SSC CPO परीक्षा केंद्रीय पुलिस संगठन के लिए केंद्रीय सशस्त्र बलों (CAPFs) में सब-इंस्पेक्टर, दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर एवं CISF में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (ASI) की भर्ती के लिए आयोजन करता है।

 SSC JE

SSC द्वारा वर्तमान समय मे हर साल इस SSC जेई एग्जाम कराया जाता है JE का अर्थ जूनियर इंजीनियर होता है और इस परीक्षा के माध्यम से भारत सरकार के विभिन्न विभागों के लिए जूनियर इंजीनियरों की भर्ती किया जाता है, और SSC सिविल, मैकेनिकल, मात्रा सर्वेक्षण एवं अनुबंध आधारित तथा इलेक्ट्रिकल इंजीनियरों आदि की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित करता है।

SSC जूनियर हिंदी अनुवादक

SSC द्वारा हर साल SSC जूनियर हिंदी अनुवादक की परीक्षा भी आयोजित किया जाता है, और SSC कर्मचारी भर्ती लिए काफी सारे उम्मीदवार को आमंत्रित करता हैं।

आज आपने क्या सीखा (SSC Full Form in Hindi)

मैं आशा करता हु की आज की यह पोस्ट SSC Ka Full Form Kya Hai में आपको एसएससी क्या है और एसएससी किस किस तरह के परीक्षा आयोजित करती है और एसएससी से जुड़े हर सवाल का जवाब मिल गया होगा, अगर SSC से संबंधित कोही सवाल आपके मन में है तो कमेंट कर के बताए। हम आपको जल्द से जल्द reply करेंगे। इस पोस्ट (SSC Full Form in Hindi) पढ़ने के लिए धन्यवाद।

यह भी पढ़े:- UPSC का फुल फॉर्म क्या होता है ?

Leave a Comment

error: