पीसीएस का फुल फॉर्म क्या है – PCS Full Form in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है। आज के समय मे शिक्षा का स्तर बढ़ते जा रहा है ऐसे में आज के समय मे जॉब की समस्या बढ़ते जा रहा है, आप आज यदि जॉब के बारे में सोच रहे है तब आप PCS के बारे में सुना होगा। आज हम आपको PCS के बारे में बतायेंगे, आपने कभी न कभी UPSC के बारे में सुना होगा, उसी का छोटा रूप जो राज्य में PCS होता है। आज के समय में राज्य के बहुत से युवा पीसीएस की तैयारी करते है जिसकी परीक्षा का आयोजन राज्य आयोग द्वारा किया जाता है। पर क्या आप पीसीएस की फुल फॉर्म के विषय में जानते है ? यहाँ हम आपको बताएंगे कि पीसीएस का फुल फॉर्म क्या होता है और PCS KA FULL FORM IN HINDI (हिंदी में पीसीएस का फुल फॉर्म) क्या है ? और इंग्लिश में PCS की फुल फॉर्म क्या है। तो चलिए दोस्तों हम विस्तार में PCS के बारे में जानते है।

PCS का फुल फॉर्म क्या है – PCS Full Form in Hindi

वर्तमान समय में भारत के बहुत से युवा पीसीएस बनने के इच्छा बचपन से रखते है तथा अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए पीसीएस की परीक्षा को पास करने के लिए निरंतर प्रयास करते है, ताकि सफलता मिल सके, पर क्या आप जानते है कि PCS का फुल फॉर्म क्या है ? हिंदी में पीसीएस की फुल फॉर्म प्रांतीय सिविल सेवा होता है तथा इंग्लिश में PCS की फुल फॉर्म Provincial Civil Service होता है। हर साल पीसीएस की परीक्षा का आयोजन राज्य सरकार द्वारा किया जाता है।

PCS क्या है (What is PCS)

पीसीएस भारत के किसी भी राज्य द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा है, जिसके माध्यम से राज्य के प्रशासनिक क्षेत्र में भर्ती होता है, और इस परीक्षा में वर्तमान में बहुत से युवा हिस्सा लेते है, साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीसीएस अधिकारी राजस्व प्रशासन के संचालन एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने से लेकर अनुमंडल, जिला, संभाग व राज्य स्तर पर विभिन्न पदों पर कार्य करते हैं, तथा सरकार का नियुक्ति तथा कार्मिक विभाग सेवा का संवर्ग नियंत्रण प्राधिकारी होता है, तथा पीसीएस (प्रांतीय पुलिस सेवा) एवं प्रांतीय वन सेवा (पीएफएस) के साथ, पीसीएस अपनी संबंधित अखिल भारतीय सेवाओं के लिए तीन फीडर सेवाओं में से एक है, आज के समय में इसमें द्वितीय श्रेणी व तृतीय श्रेणी में भर्ती होता है।

यह भी पढ़े:- UPSC Ka Full Form Kya Hota Hai

पीसीएस बनने के लिए योग्यता

यदि आप पीसीएस बनना चाहते है तब आप ध्यान दें यहाँ हम आपको पीसीएस (PCS KA FULL FORM IN HINDI) की शैक्षिक योग्यता के विषय में बताने जा रहें है। यदि पीसीएस बनना चाहते है तब इसके लिए शैक्षिक योग्यता निम्न प्रकार है –

  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तक होना चाहिए
  • वर्ग के आधार पर आरक्षित उम्मीदवारों को छूट प्रदान किया जाता है।
  • उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास ग्रेजुएट पास की मार्कशीट होना अनिवार्य है।

पीसीएस अधिकारी का वेतन

वर्तमान समय में Seventh Pay Commission के अनुसार प्रांतीय सिविल सेवा (पीसीएस) अधिकारी का मासिक वेतन 25600 रूपये से 67000 रूपये तक प्रदान किया जा रहा है, तथा वेतन के अलावा पीसीएस अधिकारियों को सरकार की ओर से आवास, वाहन एवं अन्य अनेक प्रकार की सुविधाएँ भी प्रदान किया जा रहा है।

PCS के लिए एग्जाम (Exam for PCS)

यदि आप वर्तमान समय मे PCS अधिकारी बनना चाहते है तब आपने बहुत ही पहले सपना देखा होगा। यदि आप PCS अधिकारी बनना चाहते है तब आपको निम्न एग्जाम क्लियर करना होगा-

  • सबसे पहले आपको PCS अधिकारी बनने के लिए State Public Service Commission का एग्जाम होता है जो कि एक दिन का रहता है इसमें दो पेपर होता है पहला पेपर GS (General Studios ) एवं दूसरा पेपर CSAT (Civil Services Aptitude Test) होता है यदि आप जनरल से है तब 2nd paper में 33% नंबर अन्यथा 23% लेकर आते है तब आपका पहला पेपर GS चेक होता है तथा आप जब 1st paper में Cut off clear करते है अपने कैटेगिरी के आधार पर फिर आप मैन्स के लिए क्वालीफाई होते है।
  • यदि आप State PCS का Pre qualify करते है उसके बाद आप Mains के लिए योग्य हो जाते है। और इसमें 7 पेपर होता है, एवं आप इस एग्जाम में सभी सब्जेक्ट में पास हो जाते है, फिर आप मैन्स का cutoff clear करते है तब आप 3rd stage पहुँच जाते है।
  • 3rd stage में पर्सनल टेस्ट इंटरव्यू होता है जो कि एक दिन का होता है, आप मैन्स क्वालीफाई करते है और इंटरव्यू देते है फिर रिजल्ट आता है। अंतिम रिजल्ट मेरिट लिस्ट मैन्स और इंटरव्यू दोनों को मिलाकर रिजल्ट बनता है, एवं रैंक के आधार पर व रिज़र्वेशन के आधार पर PCS का पोस्ट आबंटित होता है।

Post of PCS

पीसीएस की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को डिप्टी कलेक्टर, बीडीओ, डीएसपी, एसडीएम,असिस्टेंट कमिश्नर, बिजनेस टैक्स ऑफिसर, एआरटीओ, व डिस्ट्रिक्ट माइनॉरिटी ऑफिसर आदि पदों पर नियुक्त किया जाता है। इन पदों में नियुक्ति PSC के रैंक के अनुसार होता है।

यह भी पढ़े:- SDM का फुल फॉर्म क्या होता है ?

निष्कर्ष (PCS Full Form in Hindi)

अभी तक तो आपको पता चल ही गया होगा की पीसीएस का फुल फॉर्म Provincial Civil Service होता है और इसके साथ साथ आप पीसीएस से सम्बंधित कई जानकारी जैसे की पीसीएस क्या है, पीसीएस अधिकारी बनने का योग्यता, पीसीएस अधिकारी बनने के बाद कितना वेतन मिलता है और पीसीएस के अन्तर्गत कौन कौन सा पोस्ट आता है। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो कमेंट करके बताए और अपनी दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। आज यह पोस्ट पीसीएस का फुल फॉर्म (PCS Full Form in Hindi) क्या है, पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़े: आईएएस (IAS) का फुल फॉर्म क्या होता है ?

Leave a Comment

error: