घर बैठे ऑनलाइन लाखो पैसे कमाने का 35+ बेस्ट तरीके – Online Paise Kaise Kamaye

नमस्कार दोस्तो, आप सभी का स्वागत है आज के इस नए पोस्ट ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (online paise kaise kamaye) में। क्या आप ऑनलाइन पैसे कमाने का सोच रहे है लेकिन आपको पता नही की online paise kaise kamaye और online से पैसे कैसे कमाए दिमाग में कोई आइडिया नही आ रहा है तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे है क्योंकि इस पोस्ट मै आपको बताऊंगा की आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं और आप जानेंगे घर बैठे पैसे कमाने का 35+ बेस्ट तरीका जिससे आप अपनी घर बैठे ही ऑनलाइन के माध्यम से महीना के लाखो रुपए कमा सकेंगे।

अक्सर जब भी हम online paise kaise kamaye के बारे में चर्चा करते है तो सभी के दिमाग में या तो blogging से पैसा कमाने को आता है या फिर youtube से पैसा कमाने का ख्याल आता है लेकिन दुनिया में ब्लॉगिंग और यूटुबेव के अलावा और भी काम हैं जिससे करके आप ghar baithe paisa कमा सकते हैं।

Online Paise Kaise Kamaye सुनते ही ज्यादातर लोगो के दिमाग में ब्लॉग या यूट्यूब बनाकर ऐडसेंस अप्रूवल लेके पैसा कमाने की सोच आती है लेकिन दोस्तो बहुत से ऐसे लोग है जो बिना एडसेंस अप्रूवल के भी महीना के लाखो में कमा रहे है।

आज के इस पोस्ट online paise kaise kamaye में हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत से तरीके बताएंगे जिससे आप घर बैठे आसानी से लाखो रुपिया ऑनलाइन से कमा सकते हैं।

तो दोस्तो बिना कोई ढिलाई किए हुवे हम प्वाइंट पे आते है की ghar baithe online paise kaise kamaye, online paise kaise kamaye, how to earn money online in hindi, Top 35+ Best Ways To Earn Money Online in Hindi, How to earn money online from internet without investment in hindi, online पैसे कैसे कमाए, बिना इन्वेस्टमेंट किए लाखो पैसा कैसे कमाए

Table of Contents

1. Paid Survey करके पैसे कमाए

Survey se Online Paise Kaise Kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत सारे तरीके है जिसमे से सर्वे भी एक है और सिर्फ सर्वे करके आप घर बैठे लाखो कमा सकते है। अगर आप students है या आप अपना ज्यादातर समय घर पे बिताते है तो आप के लिए यह काम बिलकुल ठीक है क्यूकी आप अपने फुर्सद के समय का इस्तमाल करके पैसे कमा सकते है और आपने आपको economically independent बना सकते है।

बहुत से ऐसे कंपनिया है जो अपने प्रोडक्ट्स को test करने के लिए या अपने products के बारे में feedback लेने और उस products के बारे में लोगो के विचार जानने के लिए ऑनलाइन सर्वे करते रहते है और ऑनलाइन सर्वे के माध्यम से अपनी राय विचार देने वाले लोगो को अच्छा खासे पैसा भी देते है।

अगर आप भी online survey करके paisa kamana चाहते है और आप भी कोई online paid survey करने के लिए पैसा देने वाली website की तलास में है तो नीचे दिए गते लिंक पर click करके join करे और ऑनलाइन सर्वे करके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए। मै आपको कुछ ऑनलाइन सर्वे करने के लिए पैसे देने वाले website के लिंक नीचे दिया हु, आप register करके काम सुरु कर सकते है।

  • Swagbucks
  • Prizerebel

2. Fiver.com से पैसे कमाए

Fiver se online paise kaise kamaye

बिना कोई invest के पैसे कमाने का सबसे बेस्ट तरीका में से एक Fiver.com है जो की बिलकुल मुफ्त है। Fiver.com एक ऐसे प्लेटफार्म है जहा पे आप अपना सर्विस ऑफर कर सकते है और उसके बदले आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

यह प्लेटफार्म स्पेशल उन लोगो के लिए बनाया गया है जो ऑनलाइन की माध्यम से अपना सर्विस सेल करके पैसा कामना चाहते है या कोई ऑनलाइन सर्विस लेना चाहते है।

Fiver.com का interference एकदम user-friendly है। बहुत से ऐसे लोग है जो fiver.com से महीना के लाखों कमा रहे है और आप भी मिहिनेत करे तो आप भी आसानी से लाखो कमा सकते हैं।

3. Virtual Assistant बनके पैसे कमाए

Virtual Assistant banke Online Paise Kaise Kamaye

आज के समय में टेक्नोलॉजी का यूज बहुत बढ़ गया है इसीलिए आप किसी भी समय किसी से भी बात कर सकते है और किसी से भी काम कर सकते है। ऑनलाइन पैसे कमाने का बेस्ट तरीके में से Virtual Assistant भी एक बहुत अच्छा ऑप्शन है अगर आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो।

वर्चुअल असिस्टेंट पर्सनल असिस्टेंट ही जैसा होता है लेकिन फरक सिर्फ इतना सा होता है की वर्चुअल असिस्टेंट वर्चुअल होता है। वर्चुअल असिस्टेंट बनके आप एक घंटे में आसानी से दो डालर से तीस डालर तक अर्थात 200 से 3000 तक कमा सकते है।

वर्चुअल असिस्टेंट का काम कुछ इस प्रकार से होता है जैसे की Research करना, ईमेल का जवाब, Content या ads कॉपी लिखना, Comments को moderate करना इत्यादि।

4. Content Writing करके पैसे कमाए

दोस्तों अगर आप लिखने का शौकीन है तो content writing आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का बेस्ट ऑप्शन है। जब भी हम कोई टॉपिक के बारे में जब गूगल में कुछ सर्च करते है तो हमे बहुत से रिजल्ट दिखने को मिलता है, वो सभी किसी न किसी द्वारा लिखी गई आर्टिकल (content) होती है।

बहुत से ऐसे ब्लॉगर है जो अपने ब्लॉग और वेबसाइट के लिए खुद content नही लिखते है बल्कि दूसरे से लिखवाते है और उन्हें पैसे देते है। ऐसे में आपके लिए कंटेंट राइटिंग एक बेस्ट ऑप्शन है जिससे आप पैसा कमा सकते है।

अगर आपके पास कंटेंट लिखने का skill और experience है तो आपको आसानी से content writing के लिए कोई भी ब्लॉगर hire कर लेंगे क्युकी आज के समय में Quality Content हर एक ब्लॉगर की जरूरत है और आप जानते है ही की content is the king in blogging, इसीलिए आपकों जिस विषय में अच्छा knowledge और जानकारी है उस नीच में आप content लिखेंगे तो आपको कोई दिक्कत नही होगी और आप अच्छा भी लिख लेंगे।

आप कोई दूसरे ब्लॉगर से contact करके उनके लिए लिख सकते है या कोई भी प्लेटफार्म जैसे freelancer, Upwork, Outsourcely, Problogger Job-board पर अपना प्रोफाइल बनके वहा से भी कंटेंट लिखने का ऑर्डर प्राप्त कर सकते हैं और घर बैठे ऑनलाइन लाखो कमा सकते हैं। बहुत से ऐसे content writer है जो content writing करके सिर्फ महीना के लाखों कमा रहे हैं।

5. YouTube से पैसे कमाए

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

YouTube का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा और आप भी यूट्यूब पर वीडियो देखते ही होंगे लेकिन क्या आपको पता है की YouTube se paisa भी कमाया जा सकता है और बहुत से ऐसे लोग है जो महीना के लाखो रुपिया YouTube से कमा भी रहे है। जी दोस्तो YouTube एक बहुत बेस्ट ऑप्शन है अगर आप बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन से पैसे कमाने की सोच रहे है तो।

YouTube से दो तरह के लोग पैसे कमा सकते हैं, एक जो मज्जेदार वीडियो बनाकर दूसरेका मनोरंजन दे सकता है और दूसरा वो जो अपने ज्ञान और अनुभव के वीडियो बनाकर दूसरे लोगो को ज्ञानमूलक विषय पर विडियो के मार्फत ज्ञान और जानकारी दे सकते है।

इसके लिए आपको यूट्यूब पे एक चैनल बनाकर वीडियो अपलोड करना होता है और जब आपके चैनल पर चार हजार वॉच टाइम और एक हजार सब्सक्राइबर होजाए तो गूगल एडसेंस द्वारा चैनल को मोनेटाइज करके आप पैसा कमा सकते है। आप affiliate marketing करके, promotion करके, product reviews करके भी यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े:- YouTube Se Paise Kaise Kamaye

6. Website या App Review करके पैसे कमाए

क्या आप जानते है बिना कोई इन्वेस्टमेंट किए आप website या app review करके महीना के लाखो कमा सकते है? जी दोस्तो यह सच है की आप website या app review करके बिना कोई इन्वेस्टमेंट किए आप भी कमा सकते है। ऐसी बहुत सी कंपनिया है जो अपनी website या app लॉन्च करने से पहले उसकी टेस्ट करती है और टेस्टिंग करने के लिए बहुत से अलग अलग लोगो को hire करती है जो web developer में जानकारी रखते है।

UserTesting.com भी एक ऐसी प्लेटफार्म है जहा पर बहुत से कंपनिया अपनी वेबसाइट या ऐप का रिव्यू कराती है और बहुत से लोग ज्वाइन करके रिव्यू देते है और पैसे कमाते है। UserTesting पर आपको हर एक review के लिए आपको 20$ मिलजाता है और आप इसे PayPal के मार्फत withdraw कर सकते है। अगर आप भी वेबसाइट और ऐप रिव्यू करके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो UserTesting.com पर signup करके पैसा कमाना सुरु कर दे।

7. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

Affiliate Marketing se online paise kaise kamaye

दोस्तो affiliate marketing भी एक बहुत अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का और अगर social media पर आपक बहुत अच्छे फैन फ्लोइंग है तो आप कोई भी products अपने social media पर promote करके पैसा कमा सकते है। Affiliate Marketing में आपको कोई भी अच्छी कंपनी के affiliate program में join होना होता है और आपके फैन फ्लोइंग अनुसार product का affiliate link शेयर करना होता है और जब भी कोई person आपके द्वारा शेयर किया गया लिंक के मध्यम से कोई product खरीद करता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिल जाता है।

Affiliate Marketing करने के लिए आपको सोशल मीडिया पर अपना ब्रांड बिल्ड करना होता है, जैसे की आप अपना यूट्यूब से, ब्लॉग से, सोशल मीडिया से भी affiliate marketing कर सकते है। जब भी आप ब्लॉग लिखे तो उसके अनुसार सम्बंधित प्रोडक्ट का लिंक आर्टिकल में लगा सकते है और जब यूट्यूब में वीडियो अपलोड करे तो उससे रिलेटेड एफिलिएट लिंक डिस्क्रिप्शन में लगा सकते है, और जब भी कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको आपका हिस्से का कमीशन मिल जायेगा। ऐसे आप आसानी से लाखो रुपए हरेक महीने कमा सकते हैं अगर आपके सोशल मीडिया पे ज्यादा फॉलोअर्स है या आपके यूट्यूब पे ज्यादा सब्सक्राइबर है या फिर आपके ब्लॉग पे ज्यादा ट्रैफिक है।

8. Captcha सोल्व करके पैसे कमाए

Captcha Solve karke Online Paise Kaise Kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके में से captcha solve करके भी ऑनलाइन पैसे कमाना एक बहुत ही आसान और इंटरेस्टिंग तरीका है। आपको पता होगा ही की जब भी हम कोई website पे visit करते है तो वो captcha देता है solve करने के लिए और जबतक हम solve नही करते तबतक process आगे नहीं बढ़ता है। आपको पता होगा की उस कैप्चा में number या letter या दोनो का मिक्स होता है।

अगर आप भी captcha solve करके पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए यह एक बहुत ही अच्छी ऑप्शन है जिसके लिए आपको कोई इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। इस कार्य करने के लिए आपका दिमाग बहुत ही तेज होना चाहिए captcha images और text पढ़ने में। जीतना आप इस कार्य में टैलेंट होंगे उतना ज्यादा पैसे आप कमा सकते है। आपको 1000 कैप्टचा solve करने के लिए आपको 2$ तक मिल सकता है।

9. Online Seller बनके पैसे कमाए

Online seller bankar Online Paise Kaise Kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने के यह एक बहुत ही आधुनिक तरीका है जो की ऑनलाइन विक्रेता बनके पैसे कमाना है। इसमें आपको अपने प्रोडक्ट्स के लिए खर्च करना होता है। अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट्स है तो ऑनलाइन के जरिए आप आसानी से पूरे देश भर में बेच सकत है और पैसे कमा सकते हैं। Online Seller बनके पैसा कमाना traditional selling जैसी नही है क्युकी इसमें आपको बाजार में जले प्रोडक्ट्स को बेचना नहीं होता है बल्कि घर बैठे ही आपको अपना प्रोडक्ट्स को बेचना होता है।

ऑनलाइन सामान बेचने का दो तरीके है जिससे अपना सामान बेच सकते है। पहला यह है की आप अपना खुद के वेबसाइट बनाके उसमे आपने प्रोडक्ट को लिस्टिंग करके सेल करना होता है और दूसरे तरीका यह है की आपको कोई भी प्रसिद्ध ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल जैसे की Amazon, Flipkart, Paytm, eBay, Snapdeal आदि में seller account बनाकर अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकते है और प्रोडक्ट बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

10. Photo बेचकर पैसे कमाए

Photo bechkar online paise kaise kamaye

दोस्तो आप फोटो बेचकर भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और इसके लिए बस आपको एक कैमरा चाहिए होता है, अगर आपके पास कैमरा नहीं है तो आप स्मार्टफोन से भी फोटो खींच सकते हैं और उसे ऑनलाइन बेचकर पैसा भी कमा सकते है।

ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाने के लिए आपको बस nature, food, places, people, homes आदि की high-quality वाली तस्वीरें click करना है और उन्हें ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बेचना है। जब भी कोई व्यक्ति आपकी फोटो खरीद करता है तो आपके द्वारा उस फोटो के तय किए गए रुपए आपको मिल जाता है और जितने बार आप वो फोटो ख़रीदा जायेगा उतने बार आपको एक ही फोटो के लिए रुपए मिलते रहेगा।

ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाना चाहते है तो Shutterstock, Fotolia, iStockPhoto, Photobucket जैसे बड़ी साइट पे अपना फोटो बेच सकते है और इससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

11. PTC Sites से पैसे कमाए

अगर आप बिना कोई इन्वेस्टमेंट किए घर बैठे ऑनलाइन से पैसा कमाना चाहते है और आपका मंथली इनकम 200$ से काम है तो आपको लिए PTC site से पैसा कमाना चाहिए। इसके लिए आपको कोई भी ऐसी वेबसाइट पे रजिस्ट्रेशन करना होता है जो ads पे क्लिक करने के लिए पैसे देते हो।

ऐसी बहुत से वेबसाइट है जो ऐसे कार्य करने के लिए पैसे देते है और रजिस्ट्रेशन बिलकुल फ्री है और इसके लिए कोई भी पैसा आपको देना नही पड़ता है। आपको केवल 10-30 सेकंड के लिए ads पे क्लिक करने और पढ़ने की जरूरत होती है और आपके द्वारा दिखे जाने वाला हरेक ads के लिए आपको पैसे दिए जाते है।

12. Freelancing से पैसे कमाए

आज के डिजिटल समय में ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत से ऑप्शन है लेकिन उसमे से फ्रीलांसिंग एक बहुत ही अच्छी तरीके है घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का जिसके जरिए लाखो लोग महीना के लाखो इनकम कर रहे है और आप भी चाहे तो आसानी से पैसा कमा सकते हैं। Freelancing एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा पे दो किसिम के लोग होते है, एक होते है अपनी सर्विस प्रोवाइड करने वाले वही दूसरे होते है सर्विस लेने वाले।

अगर आपके पास कोई विशेष skills है तो आप freelancing platform ज्वाइन करके अपना skills को ऑनलाइन किसी दूसरे व्यक्ति को बेच सकते है और उसके लिए काम कर सकते है और उसके लिए आपको पैसे मिलता है। अगर आप कोई job भी करते है तो आप पार्ट टाइम freelancing करके अपना आमदनी बढ़ा सकते है या आप फुल टाइम भी कर सकते है और यह आपकी आवश्यकता पे निर्भर करता है।

आज के समय में बहुत से ऐसे freelancing platform है जो लोगो को आपने skills के अनुसार पैसे कमाने में हेल्प करते है लेकिन freelancer.com और elance.com दोनो ही बहुत पुराने और अच्छे प्लेटफार्म है सुरु करने के लिए। आप इस प्लेटफॉर्म पे रजिस्ट्रेशन करके अपनी अच्छी सी प्रोफाइल बनाके ऑर्डर ले सकते है और घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

13. Digital Marketing से पैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कमाने वाला तरीके में से एक है डिजिटल मार्केटिंग जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। Digital Marketing में आपको कम लागत में भी अच्छा lead जेनरेट करना होता है। जैसे की अगर आप खुदके प्रोडक्ट्स को प्रमोशन करे और एक डालर में एक lead जेनरेट करते है तो वोही बजेट में एक डिजिटल मार्केटर दो lead जेनरेट कर सकता है क्युकी उसके पास डिजिटल मार्केटिंग और cost optimization का बहुत ही अच्छी जानकारी होती है।

डिजिटल मार्केटिंग गुगल एड्स और फेसबुक एड्स के माध्यम से आपके वेवसाइट और ऐप पे ट्रैफिक लाने में हेल्प करता है। वही पे आर्टिकल, वीडियो और ग्राफिक्स ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाने में हेल्प करता है। अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आप भी डिजिटल मार्केटिंग सिखके घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

14. Music Review करके पैसे कमाए

दोस्तो अगर आप music lover है तो आप के लिए यह एक बहुत ही मज्जेदर तरीका है घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का क्युकी इससे आप enjoy के साथ साथ पैसे भी कमा सकते हैं। अगर आप music lover है तो आपको बस बैंड और कलाकारों की ऑनलाइन रिव्यू करके इसे अपना बिजनेस बना सकते है। आपको अपना रेप्यूटेशन बनाने में कुछ समय लग सकता है लेकिन बिना कोई इन्वेस्टमेंट किए घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का यह एक बहुत ही जबरदस्त तरीका है।

Music Review करके पैसा कमाने के लिए आपको सिर्फ sign up करना होता है और review करना होता है। बहुत से यूजर्स म्यूजिक रिव्यू करके 3000 तक कमा रहे है और यह एक बहुत छोटी से रकम है लेकिन music enjoy करके भी कमाना एक अच्छा तरीका है। आप म्यूजिक रिव्यू करके पैसे भी कमा लेते है और यह स्किल आपके cv में भी जुड़ जाती है।

15. Fashion Trend से पैसे कमाए

आज के इस ऑनलाइन के जमाना में आप फैशन ट्रेंड के जरिए भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। यह तरीका उन लोगो के लिए बिलकुल सही है जो फैशन बाजार में latest trends से रोमांचित है। अगर आपको वर्तमान समय में मार्केट में किस तरह की फैशन ट्रेंड चल रहा है पता है तो आप दूसरे व्यक्ति को कपड़े ड्रेस खरीद करने में आप हेल्प कर सकते है और पैसा कमा सकते है।

16. Quicker और OLX से पैसे कमाए

दोस्तो आपने old is gold का नाम तो सुना ही होगा। आप सभी का घर में ऐसे बहुत सी पुराना सामान किसी न किसी कोने में पड़ा होगा लेकिन वो सामान आपका किसी काम के नही होता है। लेकिन आप वो सामान ऑनलाइन के माध्यम से बेचकर उसके बदले में बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आपको वो सब सामान OLX या Quicker पे सेलर बनकर बेच सकते है और पैसा कमा सकते हैं।

Quicker और OLX पर सामान बेचने के लिए सबसे पहले आपको Quicker और OLX पर seller बनने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है और उसके बाद आपको अपना सामान उसमे लिस्टिंग करना होता है। और जब भी कोई दूसरा व्यक्ति आपका सामान खरीद करता है तो आपको इनकम होगा।

OLX या Quicker पे सामान बेचने के लिए आपको दो चीजों पे ध्यान देना होता है। सबसे पहले पुराना सामान को खोजे और उसके बाद अलग अलग एंगल से high quality फोटो क्लिक करके बिक्री के लिए लिस्टिंग करना होता है। OLX और Quicker का एक यह फायदा है की आप अपना सामान के साथ साथ अपने रिश्तेदारों का और पड़ोसियों का सामान भी बेच सकते है और उनसे कुछ कमिशन प्राप्त कर सकते है।

17. Refer and Earn के माध्यम से पैसे कमाए

बहुत सी ऐसे कंपनिया है जो लोगो के माध्यम से अपना व्यापार करती है और refer एंड earn के माध्यम से लोगो को जोड़ती है और अपना कस्टमर बढ़ाती है। ऐसे कंपनिया मोबाइल एप वाले होती है जैसे की Paytm, Lenskart, Snapdeal, Flipkart कुछ कंपनिया है जो refer एंड earn के लिए पैसे देती है। जब भी कोई व्यक्ति इनके एप को दूसरे ब्यक्तिको रेफर करता है तो उसके बदले में ये cashback या reward points देती है जिसे वो व्यक्ति redeem कर सकता है।

Refer and Earn की तरीको से आप भी बहुत आसानी से पैसा कमा सकते है लेकिन इसमें आपको थोड़ी मेहनत करना पड़ेगा। बहुत से ऐसे फ्लाइट बुकिंग कंपनिया है जो अपना एप रेफर करने के लिए अपने यूजर को प्वाइंट देते है जिसे यूजर फ्लाई के टिकट बुकिंग करने समय में रिडीम कर सकते है। फ्लाइट बुकिंग कंपनिया जैसे MakeMyTrip, ClearTrip आदि refer एंड earn की सुविधा देती है।

18. Art बेचकर पैसे कमाए

अगर आप एक बहुत अच्छा आर्टिस्ट है तो आर्ट बेचकर पैसा कमाना आपके लिए बहुत ही बेस्ट तरीका है। आप अपना आर्ट ऑनलाइन के जरिए देश और विदेश में भी घर बैठे बेचकर पैसा कमा सकते हैं। दुनिया में बहुत से लोग होते है जो हमेशा अच्छा आर्टिस्ट के तलाश में रहते है और अच्छा आर्ट, पेंट, ड्राइंग खरीद करते रहते है और आपके लिए यह एक बहुत ही अच्छी बात है।

डिजिटल वर्ल्ड में ऐसे बहुत से वेबसाइट है जो ऑनलाइन आर्ट बेचने का प्लेटफार्म की तरह काम करती है जैसे की Mojarto, Amazon, artfire, arty, eBay इत्यादि, लेकिन इनमे से आपके लिए सबसे बेस्ट और अच्छा प्लेटफार्म Mojarto है और आप अपनी आर्ट, पेंटिंग, ड्राइंग और स्केच इस प्लेटफॉर्म के जरिए भारत और विदेशों में बेच सकते है और अच्छा खासा पैसा घर बैठे कमा सकते हैं।

19. Consultant बनकर पैसे कमाए

अगर आप किसी भी क्षेत्र में विशेष ज्ञान और अनुभव रखते है तो आप घर बैठे ऑनलाइन ही उस क्षेत्र से सम्बंधित लोगो को आप अपना सलाह दे सकते है व उनकी समस्या समाधान करने का तरीका बता सकते है और इसके बदले में आप कुछ पैसे फि के रूप में चार्ज कर सकते है।

जैसे की आप जानते है अभी कोरोना महामारी की समय में पूरा देश लॉकडाउन में है और सब कुछ बंद है और ऐसे में लोगो को घर से बाहर निकलना बिलकुल पॉसिबल नही है, तो ऐसे में आप उन लोगो को ऑनलाइन सलाह एवम सुझाव दे सकते है और ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए जैसे अगर आप एक फिटनेस कोच है तो आप फिटनेस से रिलेटेड सलाह और सुझाव उन लोगो को देकर उनसे पैसा चार्ज कर सकते है और घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

20. Web Designing करके पैसा कमाए

अगर आप के पास टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान और जानकारी है तो आप Web Designing करके घर बैठे ऑनलाइन से पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको वेब डिजाइन करना आना चाहिए और आपके पास लैपटॉप और इंटरनेट होनी चाहिए। अगर आपको वेब डिजाइनिंग करना नही आता है तो आप एक दो महीने में सिख सकते है और अपना खुद का Web Designing बिजनेस सुरु कर सकते है। ग्राहक खोजने के लिए आप फेसबुक पेज, ग्रुप, फ्रीलांसिंग जैसा वेसबाइट की मदत ले सकते है।

Web Designing करके आप हर एक वेबसाइट डिजाइन करके के लिए 10 से 20 हजार तक कमा सकते है और जितना आप website design करते है उतना ही आपको फायदा होगा। अगर आप एक महीना में सिर्फ दो से तीन वेबसाइट डिजाइन कर देते है तो आप 40 से 50 हजार तक आसानी से कमा सकते है। सोचिए अगर आप महीना के 30 दिन में 20 भी कर देते है तो 200,000 से 400,000 आसानी से कमा सकते हैं।

21. Copywriting करके पैसा कमाए

विज्ञापन और मार्केटिंग उद्देश्य को पाने के लिए बहुत ही अच्छी, छोटी और बेस्ट words और वाक्य का यूज करना जरूरी होता है, जिससे लोग अट्रैक्ट होते है और आप के द्वारा दिखाए जाने वाले ads पर क्लिक करते है। अगर आपके द्वारा दिखाए गया ads लोगो को समझ में नहीं आएगा तो क्लिक नही करेंगे। ऐसे में बड़ा बड़ा बिज़नेस वाली कंपनिया ऐसे लोगो को तलाश करते है जो ये काम आसानी से कर सकते है और उनका बिजनेस बढ़ाने में उनकी मदत कर सकते है।

अगर आप भी शब्दो से खेलने में माहिर है तो आप किए copywriting बहुत ही अच्छा तरीका है ऑनलाइन से पैसा कमाने का, और यह काम में बहुत ही मिहिनेट लगता है लेकिन इससे आमदनी भी बहुत ज्यादा होती है। अगर आप कॉपीराइटिंग करके पैसा कमाना चाहते है तो आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसा कमा सकते है।

कॉप्टराइटिंग क्या है और कैसे करते है इसके बारे में आप CopyBlogger को visit कर सकते है और आवश्यक फाइल भी डाउनलोड कर सकते है और ब्लॉग पढ़ सकते है, जिससे आपको आइडिया मिल जायेगा की कॉपीराइटिंग कैसे करे और पैसा कैसे कमाए।

22. Coding करके पैसा कमाए

दोस्तो क्या आप एक coding master है और आपको coding आता है? अगर आपको coding आता है तो आप घर बैठे ऑनलाइन से पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको कोडिंग की बहुत अच्छी से जानकारी होनी चाहिए।

अगर आपको कोडिंग, प्रोग्रामिंग आता है तो आप fiver, Upwork और freelancing जैसी वेबसाइट के माध्यम से अपना सर्विस दूसरो को से सकते है और पैसा कमा सकते है। अगर आपको कोडिंग नही आती है और आप कोडिंग सिख रहे है या सीखना चाहते है तो आप Udemy, Coursera, SkillShare जैसी साइट पर ऑनलाइन क्लास लेकर कोडिंग सिख सकते है और कोडिंग सीखने के बाद आप भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

23. Translator बनकर पैसे कमाए

अगर आपको बहुत से सारे भाषा के ज्ञान है तो आपके लिए खुसी की खबर है क्यू की आप अपनी इस ज्ञान का सही सदुपयोग करके घर बैठे ही अच्छी खासी पैसा कमा सकते हैं। जी दोस्तो आप translator के रूप में काम करके पैसा कमा सकते है और इसमें आपको एक भाषा में दिए गए आर्टिकल या फाइल्स को किसी दूसरे भाषा में अनुवाद करना होता है और इसके बदले आपको आपके द्वारा तय किया रुपिया आपको मिल जाता है।

अगर आप एक से अधिक भाषा का ज्ञान रखते है तो आप अपना फ्री के समय में फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म join करके वाहा पे ट्रांसलेटर के रूप में काम कर सकते है और घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते थे।

24. Blogging से पैसे कमाए

जब भी ऑनलाइन पैसे कमाने की बात होती है, सबके दिमाग में सबसे पहले ब्लॉगिंग ही आती है और एह एक बहुत ही पॉपुलर तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए। अगर आप लिखने के शौकीन और अपना ज्ञान दूसरे को बताना चाहते है तो आपके लिए ब्लॉगिंग एक बहुत ही बेस्ट ऑप्शन है। इसमें आपको पोस्ट लिखकर अपने ब्लॉग पे पब्लिश करना होता है।

जब आपके ब्लॉग पे 30-40 पोस्ट होजाये तो गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले और गूगल का एड्स दिखाकर आप पैसे कमा सकते है। लेकिन इसके अलावा आप एफिलिएट मार्केटिंग, guest post writing के मध्यम से भी अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग सुरु करने के लिए आपको एक डोमेन और होस्टिंग खरीद करना होता है, लेकिन अगर आप एक रुपिया भी इन्वेस्टमेंट करना नही चाहते है तो आप blogger.com पर free के .blogspot domain और होस्टिंग use कर सकते है। बहुत से ब्लॉगर्स सिर्फ blogging करके महीना के 10 से 20 लाख कमा रहे है।

यह भी पढ़े:- Blogging Se Paise Kaise Kamaye

25. e-Book पब्लिश करके पैसा कमाए

अगर आप एक राइटर है तो ebook बेचकर पैसा कमाने का तरीका आपके लिए बेस्ट रहेगा क्युकी आप बिना कोई इन्वेस्टमेंट किए अपनी ebook पब्लिश कर सकते है और ebook पब्लिश करने में कोई खर्च नही लगता है और जब भी कोई आपके ebook खरीद करेगा तो आपको आपका पैसा मिल जायेगा।

e-Book से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी एक टॉपिक पर एक बुक लिखना होगा और उसे pdf में ready करना होगा और NookPress.com, Smashwords, BookFundr, Lulu Publishing जैसी website पर अपना ebook पब्लिश कर सकते है और घर बैठे e-Book पब्लिश करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

आपको e-Book पब्लिश करने के लिए एक अच्छा सा cover बनाए जो एकदम आकर्षित दिखे और लोगो को पसंद आए। आप एक इबुक के लिए 3 से 10 USD तक चार्ज कर सकते है। जब भी कोई व्यक्ति आपका eBook purchase करेगा तो आपको आपका पैसा मिल जायेगा।

26. Social Media से पैसे कमाए

दोस्तो आज के युग में हर एक व्यक्ति social media पर है और दिन में उठने के बाद और रात के सोने से पहले एक बार अपनी सोशल मीडिया जरूर चेक करता ही है। ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर मनोरंजन करके टाइम बिताते है वही पर बहुत सारे लोग सोशल मीडिया के माध्यम से महीना के लाखो रुपिया सिर्फ घर बैठे ही कमा रहे है।

जी दोस्तो यह बिल्कुल सही है, अगर आप भी social media से पैसा कमाना चाहते है तो आप भी facebook या Instagram पे अपना एक पेज बनाए और उसे grow करे और उसपे ट्रैफिक लाए। जब आपके पेज एक ब्रांड के रूप में स्थापित होजाय तो आप उस page पर कोई भी प्रोडक्ट प्रमोट करके पैसा कमा सकते है या affiliate marketing भी कर सकते है और महीन के लाखो कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे की WhatsApp, telegram, Facebook, Instagram, Twitter इत्यादि जैसे सोशल मीडिया के उसे करके आप बहुत पैसे कमा सकते है और ये आइडिया कभी भी पुराना नहीं होगा और बीतते हुवे दिन साथ इसका use और बढ़ेगा। इसीलिए अगर आप सोशल मीडिया से पैसा कमाने की सोच रहे है तो बहुत अच्छी बात हैं।

यह भी पढ़े:-

27. Online Data Entry करके पैसे कमाए

अगर आप के पास कंप्यूटर के अच्छा ज्ञान और जानकारी और टाइपिंग में फास्ट है तो ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब करके आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते है। डाटा एंट्री जॉब के लिए आपको बढ़िया से इंटरनेट कनेक्शन, कंप्यूटर और आपको फास्ट टाइपिंग आनी चाहिए।

डाटा एंट्री जॉब में आपको दिए गए डाटा और कंटेंट को आपको बताया गया निर्देशन अनुसार आपको कंप्यूटर सिस्टम में आपको एंट्री करना पड़ता है और इसके लिए कंपनिया आपको अच्छा पैसा देते है लेकिन वो अधिक नहीं होता तब भी ठीक ठाक होता है।

ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब देने वाली वेबसाइट कंपनिया में मुफ्त में रजिस्ट्रेशन करके आप काम सुरु कर सकते है। Fiverr, flexjobs, freelancer और यहां तक कि Naukri.com जैसी वेबसाइट प्रोजेक्ट के आधार पर ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब ऑफर करती है। इससे आप बहुत अच्छा घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से अपनी खर्च के ले पैसे कमा सकते है।

28. Part-Time Job से पैसे कमाए

अगर आप ऑनलाइन काम करके अपना आय बढ़ाना चाहते है तो आप अपनी घर बैठे किसी भी समय 3-4 घंटा पार्ट टाइम जॉब करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है। इसमें आपको सुबह के 9 से शाम के 4 बजे तक काम करने की जरूरत नहीं होती, आप कोई भी समय निकाल के 3-4 घंटा काम कर सकते है और आपको दिया गया कार्य पूरा कर सकते है और इसके लिए आपको पैसे मिल जाते है।

पार्ट टाइम जॉब में आप सर्वे, पार्ट टाइम ब्लॉगिंग, कंटेंट राइटिंग और ऑनलाइन डाटा एंट्री का जॉब कर सकते है और कुछ पैसा कमा सकते है जिससे आप अपने आपको आर्थिक रूप से मजबूत बना सकते है। आप जिस क्षेत्र में विशेष ज्ञान और अनुभव रखते है उसी क्षेत्र से सम्बंधित कार्य के लिए Part-Time Job के लिए आप फेसबुक ग्रुप में या fiver, Quicker और freelancing प्लेटफार्म पे जॉब खोज सकते है।

29. SMS पठाकर पैसे कमाए

दोस्तो क्या आप जानते है की एसएमएस भेजकर आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं? जी दोस्तो आपके फोन में हर दिन किसी न किसी नंबर से तो मेसेज और एसएमएस आते रहते होंगें लेकिन क्या आपको पता है की वो मैसेज क्यू आते है? वो मैसेज कोई कोई कंपनिया अपनी प्रोडक्ट और सर्विस की मांग बढ़ने के लिए ऐसे करती है जिससे सभी लोगो को उनके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में पता हो जाता है।

लेकिन ऐसे में मैसेज भेजने के लिए कंपनिया बहुत से लोगो को हायर करते है और एसएमएस भेजने के लिए पैसे देते है और आप भी SMS send करके पैसा कमाना चाहते है तो आप भी ऐसे कंपनिया में join करके घर बैठे मैसेज भेजकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। यह कार्य करने के लिए आपको एक मोबाइल और बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

30. Proofreading करके पैसे कमाए

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से सारे तरीको में से proofreading भी एक है। मैं जानता हु की अब आपके दिमाग में proofreading क्या होता है चल रहा होगा। दोस्तो proofreading का मतलब होता है की कोई भी आर्टिकल एवम कंटेंट की बहुत बारीकी से उसका ग्रेमेटिकल मिस्टेक, स्पेलिंग मिस्टेक होता है तो उसको सही करने की कार्य है।

आपने बहुत से बढ़ी बढ़ी न्यूजपेपर और विश्व प्रसिद्ध वेबसाइट पर आर्टिकल या न्यूज तो पढ़े होंगे तो आपको पढ़ने में बहुत मजा भी आया होगा और आप उसमे किसी भी तरह के ग्रेमेटिकॉल मिस्टेक या स्पेलिंग मिस्टेक नही पाए होंगे क्युकी वो लोग कोई भी कंटेंट अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करने से पहले proofreading कराते है और उसके बाद सिर्फ पब्लिश करते है।

Proofreading करने के  लिए वो लोगो को हायर करते है और उनको बहुत अच्छा पैसा भी देते है। जब भी  कंटेंट राइटर कंटेंट लिखने के बाद उनको देता है तो उसके बाद प्रूफ्रीडर का काम सुरु होता है और वो लोग कंटेंट की ग्रेमेटिकल मिस्टेक और स्पेलिंग मिस्टेक को सही करके कंटेंट और आर्टिकल को सुध करते है और उसके बाद पब्लिश करने लिए भेज देते है।

अगर आपका grammar अच्छा है तो आप भी Proofreading करके घर बैठे पैसे कमा सकते है। अगर आपके grammar अच्छा नहीं है तो आप कुछ समय में अपना grammar सुधार करके भी यह काम कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

31. Guest Post से पैसे कमाए

दोस्तो अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो guest posting के बारे में तो पता ही होगा। अगर आपको पता नहीं है तो कोई ने नही, guest posting का मतलब जब भी कोई दूसरे व्यक्ति आपके ब्लॉग पे पोस्ट करता हैं तो उसे गेस्ट पोस्टिंग कहते है। अगर आप अच्छा लिखते है तो आप guest posting करके भी पैसा कमा सकते है।

Guest Posting उन लोगो के लिए बहुत ही अच्छा है जो खुद का अपना ब्लॉग सुरु नही कर सकते लेकिन ब्लॉगिंग का मजा लेना चाहते है। वो लोग किसी भी दूसरे ब्लॉगर के ब्लॉग पे अपना पोस्ट पब्लिश कर सकते है और उसके बदले के कुछ पैसा चार्ज कर सकते है। अगर आप भी guest posting करके पैसा कमान चाहते है तो आप ऐसे ब्लॉगर को ढूंढे जो गेस्ट पोस्टिंग के लिए ऑफर करते है।

32. Backlinks देकर पैसे कमाए

दोस्तों अगर आप के पास high traffic वाली वेबसाइट या ब्लॉग है या फिर आपका ब्लॉग का Domain Authority (DA) बहुत अधिक है (minimum 20) तब आप दूसरे को अपने साइट पे backlinks बनाने का ऑफर दे सकते है और इसके बदले आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते है।

इसके लिए आपको एक ब्लॉग चाहिए और उसका DA minimum 20 होना चाहिए और कुछ अच्छा खासा ट्रैफिक होना चाहिए। अगर आपके पास ऐसे ब्लॉग है तो आप उसपे दूसरे को बैकलिंक्स देकर उनसे पैसे ले सकते है और इससे आप लाखो कमा सकते है। आप अपनी साइट पर दूसरे व्यक्ति को सिर्फ एक बैकलिंक देने के लिए आप minimum 40$ चार्ज कर सकते है। लेकिन बैकलिंक देते समय webmaster guidelines का ध्यान रखना होगा और content quality को ध्यान में रखना होगा।

33. Keywords Research करके पैसे कमाए

दोस्तो अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे होंगे तो आपको पता होगा की अपने ब्लॉग के लिए keywords research करना कितना कठिन और मुस्किल काम है। अगर एक ब्लॉगर सही keywords research नही करता है तो वो ब्लॉगिंग के कभी भी सफल नहीं होगा। इसीलिए हर एक ब्लॉगर को सबसे ज्यादा ध्यान देनेवाली विषय है कीवर्ड रिसर्च जो बहुत समय लेती है और ब्लॉगर्स को सफलता की ओर ले जाती है।

एक और ध्यान देनेवाली बात यह है की सभी ब्लॉगर्स के पास प्रीमियम कीवर्ड्स रिसर्च टूल नहीं होता है और नए ब्लॉगर्स को कीवर्ड कैसे रिसर्च करे उनको पता भी नही होता है। ऐसे में अगर आप उन लोगो को कीवर्ड रिसर्च करने में हेल्प करके आप उनसे पैसा भी चार्ज कर सकते है। जीतना आप उनको अच्छे कीवर्ड रिसर्च कर के देंगे उतना फायदा उन लोगो को होगा और जितना उन लोगो को होगा उतना फायदा आपको भी होगा। उनका ट्रस्ट आप पे बन जाएगा।

कीवॉर्ड रिसर्च करते समय आपको कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए। कीवर्ड रिसर्च में दो बातो का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, low competition, high traffic और अच्छा CPC, अगर आप यह सब बाते ध्यान में रखकर काम करते है तो फिर आपका कार्य आपके क्लाइंट को जरूर पसंद आएगा और आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

34. Expired Domain बेचकर पैसे कमाए

दोस्तो आप expired domain बेचकर पैसे कमाया जा सकता है सुनकर हैरान होगय क्या? इसमें कोही संदेह नहीं है की expired domain बेचकर पैसे कमाया जा सकता है क्युकी expired domain बहुत ही महंगे में बिकते है। ऐसे में आप expired domain बेचकर वो भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

यह बहुत ही मजेदार बात है न दोस्तो? डोमेन भी दूसरा का, कीननेवाला भी कोई दूसरा व्यक्ति लेकिन फायदा आपको हो रहा है। जी दोस्तो, इसमें आपको एक्सपायर्ड डोमेन पता लगाना होता है और अगर उसका Domain Authority (DA) और Page Authority (PA) अगर 20+ है तो आप वैसे डोमेन पता लगाकर किसी दूसरे को बेच सकते है और इसमें आपको अलग से कुछ नही करना होता है। कोई भी नया व्यक्ति अगर 20+ DA वाली डोमेन आसानी से खरीद लेते है और ऐसे high authority वाली डोमेन की मांगे मार्केट में बहुत है।

35. Seo करके पैसे कमाए

दोस्तो अगर आप एक SEO expert है तो आप घर बैठे ही दूसरो के website की SEO करके घर बैठे महीना के लाखो कमा सकते है और इसके लिए आपको कोई इन्वेस्टमेंट नही करना होता है। Seo का पूरा रूप search engine optimization होता है और किसी भी ब्लॉग के आर्टिकल को गूगल सर्च रिजल्ट पेज के पहला पेज में लाने के लिए SEO बहुत जरूरी होता है।

कोई भी जितना अच्छा कंटेंट लिखवाले अगर अच्छा SEO नही करता है तो उसका आर्टिकल गूगल के पहला पेज में नहीं आएगा। ऐसे में अपना ब्लॉग को रैंक कराने के लिए और गूगल से ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाने के लिए एक अच्छा SEO expert का होना बहुत ही जरूरी होता है। ऐसे में अगर आपके पास SEO में अच्छा ज्ञान और अनुभव है तो आप SEO expert के रूप में दूसरे ब्लॉगर्स या बढ़ी कंपनिया में भी काम कर सकते है और बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं।

36. Blog Manager बनकर पैसे कमाए

अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाने की सोच रहे है तो आप किसी दूसरे का ब्लॉग को मैनेज करके की उससे पैसा कमा सकते हैं। आजके इस ब्यस्त संसार में समय का महत्व बहुत ही बढ़ गया है और सभी ब्लॉगर्स के पास ज्यादा समय नहीं होता उनके अपने ब्लॉग को मैनेज करने के लिए। ऐसे में वो लोग अपने ब्लॉग को मैनेज करने के लिए दूसरे व्यक्ति जिसके पास ब्लॉगिंग का ज्ञान और अनुभव होता उन्हें अपने सहयोगी के रूप में रखते है और उनसे अपना ब्लॉग पे काम करवाते है।

अगर आपके ब्लॉगिंग के अनुभव है या फिर आप एक छोटा ब्लॉगर है तो भी आप दूसरे के ब्लॉग पे सहयोगी के रूप में काम कर सकते है और ब्लॉग मैनेज करने में हेल्प कर सकते है और उसके बदले में आप पैसा चार्ज कर सकते है। Blog Manager के रूप में आपको ब्लॉग के पोस्ट पब्लिश करना, पुराने पोस्ट को अपडेट करना, ब्रोकन लिंक को फिक्स करना जैसे काम करना होता है। अगर आप यह काम करके पैसा कमाने की सोच रहे है तो आपके लिए ब्लॉग मैनेजर की पोस्ट बहुत ही अच्छी है और आप दूसरे की ब्लॉग घर बैठे मैनेज करके भी ऑनलाइन से बहुत पैसा कमा सकते हैं।

37. Online Tuition पढाके पैसे कमाए

आपको पता ही होगा की जबसे कोरोना आया है तबसे पूरा देश लॉकडोन में है और ऐसे में सभी स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन पढ़ना सुरु कर दिए है और बहुत से ऐसे मोबाइल एप और साइट डेवलप किए है जिस पर आसानी से बच्चे और विधार्थी अपना क्लास कर सके।

अगर आप एक टीचर है या आपको किसी भी विषय में आपको अधिक ज्ञान है तो आप अपना खुद के ऑनलाइन ट्यूशन सुरु कर सकते है और घर बैठे ऑनलाइन क्लास पढ़ाके पैसे भी कमा सकते है। अगर आप चाहे तो किसी भी इंस्टीट्यूट के जुड़ के क्लास दे सकते हैं या किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म पे अपना कोर्स के वीडियो बेच भी सकते है और जब भी कोई व्यक्ति आपका कोर्स खरीदेगा तो कुछ कमिशन काट के बाकी के पैसे आपको मिल जाएंगे।

अगर आप पढ़ाने के शौकीन है या पढ़ना और अपना ज्ञान दूसरे में बाटना अच्छा लगता है तो आपके लिए घर बैठे ऑनलाइन ट्यूशन क्लास पढ़ाने का ऑप्शन बहुत ही बेस्ट रहेगा। इससे आपको भी अपना आय बढ़ाने में मदत होगी और दूसरो को भी पढ़ने में सहज होगी।

38. Voice Over Artist बनके पैसे कमाए

दोस्तों अगर आपके आवाज बहुत लोकप्रिय और अच्छा है तो आप Voice Over Artist के रूप में काम करके पैसा कमा सकते हैं और इसके लिए आपको कही जाना नही पड़ता है। आप घर बैठे ही वाइस ओवर आर्टिस्ट की काम कर सकते है और ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

आपने YouTube में बहुत से ऐसे वीडियो देखे होंगे जिसमे बोलने वाला व्यक्ति पर्दा पर नहीं बल्कि पर्दा के पीछे छुपा होता है। इस काम में आर्टिस्ट को एक स्क्रिप्ट दिया जाता हैं और ओ स्क्रिप्ट में लिखे गए अनुसार voice record करके देना होता है। इसमें आर्टिस्ट को कोई टेंशन लेने की बात नही होती है उनको सिर्फ अपना voice रिकॉर्ड करके भेजना होता है और वीडियो बनाने वाले अपने ईक्षा अनुसार वीडियो बनाते है।

बहुत से यूट्यूबर ऐसे आर्टिस्ट को खोजते रहते है और अगर आप ऐसे जॉब करना चाहते है तो आप फेसबुक ग्रुप से या फ्रीलांसिंग, fiver की मदत से क्लाइंट खोज सकते है और पैसा कमा सकते हैं।

39. Phone Call Review करके पैसे कमाए

अगर आप घर बैठे पैसे कमाने की सोच रहे है तो Phone Call Review करके भी पैसे कमा सकते है। फोन कॉल रिव्यू में आपको कुछ बोलना नहीं होता है बल्कि आपको कॉल आता है और आपको कॉल में बोली गए बातों को सुनना है और उस कॉल की कैटेगरी में छाटे और कॉल की वाइस क्वालिटी बताकर कॉल रिव्यू करे। ऐसे में आपको फोन कॉल रिव्यू के लिए पैसे मिलते है।

Phone Call Review के लिए बहुत से कंपनिया Phone Call Reviewers को रखते है और उनका काम Call Review करना होता है। अगर आप इस कार्य को पसंद करते हैं तो आप भी फोन कॉल रिव्यूअर के रूप में काम कर सकते है।

40. Video Editing करके पैसे कमाए

दोस्तो वीडियो एडिटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा और बेस्ट ऑप्शन है जिससे आप अपने घर बैठे ही पैसे कमा सकते है। आज के समय में बहुत से ऐसे youtuber, vlogger और content creator है जो समय की कमी के चलते खुद video editing नही कर पाते उन्हें आप जैसे वीडियो एडिटर की जरूरत होती है और आप जैसे लोगो को नौकरी देते है। अगर आप एक अच्छा वीडियो एडिटर है तो आप के लिए विडियो एडिटिंग जॉब एक बहुत बेस्ट ऑप्शन है।

Video Editing ऑनलाइन जॉब के लिए आप फेसबुक ग्रुप में अपनी क्लाइंट को दूंध सकते है या freelancing, fiverr जैसे प्लेटफार्म पर भी आप अपना प्रोफाइल बनाकर क्लाइंट खोज सकते है और घर बैठे आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको वीडियो एडिटिंग नही आती है तो कोई टेंशन की बात नही है क्युकी आप 10-15 दिन में सिख सकते है और आपने आपको एकदम बहुत अच्छा वीडियो एडिटर बना सकते है।

निष्कर्ष (Online Paise Kaise Kamaye)

मै आशा करता हु की आज यह पोस्ट ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (online paise kaise kamaye) पढ़ने के बाद आपको online se paise kaise kamaye, online पैसे कैसे कमाए, घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, ghar baithe online paise kaise kamaye, paise kaise kamaye, ghar baithe paisa kaise kamaye, online paisa kaise kamaye, how to earn money online from internet in hindi, how to earn money from online, जैसे सवालों का जवाब मिल गया होगा।

यह पोस्ट (online paise kaise kamaye) में आपको बहुत से तरीके बताए गए है और जो तरीका आपको अच्छा लगा, आप वो तरीका से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और आप भी अपना खाली समय में भी पैसा कमा सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छा लगा है तो कमेंट, शेयर जरूर करे और कोई प्रश्न है तो कमेंट करके जरूर पूछे। हमारा यह पोस्ट (how to earn money online from internet in hindi) पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद देते है।

Leave a Comment

error: