संगीत पर निबंध | Music Essay in Hindi

संगीत हर किसी के जीवन में एक महान भूमिका निभाता है। यह हमें हमारे खाली समय में व्यस्त रखता है और हमारे जीवन को शांतिपूर्ण बनाता है। रस की रचना से जो क्रमबद्ध ध्वनि उत्पन्न होती है, वह संगीत कहलाती है। मोहन-सुरा के संगीत के नशे का जीव जगत पर जो प्रभाव पड़ता है, वह किसी से छिपा नहीं है। संगीत हमारे जीवन में एक आंतरिक और आवश्यक भूमिका निभाता है। संगीत विभिन्न प्रकार के होते हैं, जिनका आनंद हम अपनी आवश्यकता और आवश्यकता के अनुसार ले सकते हैं।

हिंदी में संगीत पर लंबा और छोटा निबंध, संगीत पर निबंध हिंदी में (short and long essay on music in hindi)

निबंध 1 (300 शब्द) – संगीत एक योग

प्रस्तावना

संगीत जीवन में खुश और व्यस्त रहने का सबसे अच्छा तरीका है। इस व्यस्त, भीड़भाड़ और भ्रष्ट दुनिया में, जहां हर कोई हर समय एक-दूसरे को नुकसान पहुंचाना चाहता है, संगीत हमें खुश रखता है और ऐसे कठिन समय में हमारे दिमाग को राहत देने में मदद करता है। मैंने खुद अपने वास्तविक जीवन में महसूस किया है कि संगीत वास्तव में आपको हमेशा खुश रखने में मदद करने का एक उपकरण है। संगीत ध्यान और योग से कहीं बढ़कर है, क्योंकि यह हमारे तन और मन दोनों को लाभ पहुंचाता है। हम दिन भर में किसी भी समय संगीत सुन सकते हैं, मध्य स्वर में संगीत सुनना एक बहुत अच्छी आदत है।

मैं हमेशा अपनी पढ़ाई के दौरान और विशेष रूप से अपने परीक्षा के समय में संगीत सुनना पसंद करता हूं। यह पढ़ाई के दौरान मेरी एकाग्रता को बढ़ाने में बहुत मदद करता है और वास्तव में इसने मुझे बहुत अच्छे परिणाम भी दिए हैं। जिससे मैं अपने विषयों में अच्छे अंक प्राप्त कर पा रहा हूं।

संगीत योग है

संगीत योग की तरह है जो हमें हमेशा खुश रखता है और साथ ही यह हमारे शरीर में हार्मोन का संतुलन भी बनाए रखता है। संगीत का हमारे स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है, यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है और हमारे मन को शांत रखता है। आज के समय में इतना भ्रष्टाचार है और दोस्तों की कमी है, इस समय केवल संगीत ही हमारा दोस्त बन जाता है। जो हमें खुश रखता है और दिमाग को आराम देता है। मैंने भी अपने जीवन में कई बार यह महसूस किया है कि संगीत हमें खुश रहने में भी बहुत मदद करता है।

निष्कर्ष

मैं हर सुबह आध्यात्मिक संगीत सुनता हूं क्योंकि मेरे पिता सुबह 5 बजे मेरे कमरे में संगीत शुरू करते हैं। वह हमेशा मुझसे कहते हैं कि संगीत वह शक्ति है जो खुद भगवान ने हमें दी है। इसे कभी भी बंद नहीं करना चाहिए। संगीत वह शक्तिशाली यंत्र है, जो हमारे ध्यान की शक्ति को बढ़ाता है और हमें हमेशा आगे बढ़ने में मदद करता है और हमें हमारे जीवन में सफलता की ओर ले जाता है।

निबंध 2 (400 शब्द) – संगीत का शौक

प्रस्तावना

संगीत पूरी मानव प्रजाति को ईश्वर द्वारा दिया गया एक उपहार है। यह हमारे लिए एक आध्यात्मिक कुंजी की तरह है जो हमें मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने में मदद करती है। संगीत वह लय है, जो बीते समय, पसंदीदा स्थानों, व्यक्तियों या त्योहारों आदि की सभी अच्छी यादों और सकारात्मक विचारों को लाता है। संगीत एक बहुत ही प्यारी और सार्वभौमिक भाषा है, जो सब कुछ शांति से बताती है और हमसे पूछे बिना हमारी सभी समस्याओं का समाधान करती है।

मैं संगीत के लिए बहुत प्रतिबद्ध हूं और इसे बहुत सुनता हूं। बड़े पैमाने पर राहत प्रदान करते हुए यह मुझे प्रसन्न करता है। संगीत सुनना मेरा शौक है और यही मेरे स्वस्थ और सुखी जीवन का रहस्य है। यह मेरे लिए भगवान का उपहार है, जिसका मैं अपने भले के लिए उपयोग करता हूं और दूसरों को भी संगीत सुनकर इसका लाभ उठाने की सलाह देता हूं।

संगीत के लिए जुनून

मुझे बचपन से ही अपने पिता की वजह से संगीत सुनने का शौक है और अन्य जगहों पर संगीत प्रतियोगिताओं, चर्चों, जन्मदिन समारोहों आदि में अपने दोस्तों के साथ गायन में भी भाग लेता हूं। संगीत मेरे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है; मैं संगीत के बिना अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकता। मेरे माता-पिता, विशेष रूप से मेरे पिता ने मुझे संगीत सीखने में बहुत प्रोत्साहित किया और मेरी इस आदत को एक अद्भुत पहचान दी।

संगीत बहुत सरल है; कोई भी किसी भी समय सीख सकता है, हालांकि, सीखने के लिए शौक, नियमित अभ्यास और अनुशासन की आवश्यकता होती है। मैं बांसुरी बजाना बखूबी जानता हूं, जिससे मेरे दोस्तों और साथियों के बीच मेरी काफी तारीफ होती है। यह मेरे दिमाग को शांत करने का काम करता है। इसके साथ ही यह मुझे सकारात्मक विचारों से भी भर देता है जो मेरे निजी जीवन में मेरी बहुत मदद करता है। इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि संगीत आध्यात्मिक, मानसिक और शारीरिक शक्ति प्रदान करने के साथ-साथ मनुष्य में आत्मविश्वास का भी विकास करता है।

भारतीय संगीत

भारतीय संगीत भारत में प्राचीन काल से ही बहुत लोकप्रिय है, इसे बहुत पहले से ही सुना और पसंद किया जाता रहा है। इस संगीत की उत्पत्ति वैदिक काल से भी पहले की है। इस संगीत का मूल स्रोत वेद माना जाता है। हिंदू परंपरा में ऐसी मान्यता है कि ब्रह्मा ने नारद मुनि को वरदान के रूप में संगीत दिया था। भारतीय संगीत पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है। यह काफी शांत और सुकून देने वाला है, भारतीय संगीत इतिहास ऐसे महान कलाकारों का वर्णन करता है, जो अपने संगीत से पेड़ों और पौधों और यहां तक कि प्रकृति को भी मंत्रमुग्ध कर देते हैं।

निष्कर्ष

संगीत एक बहुत ही शक्तिशाली माध्यम है और सभी को एक बहुत ही सकारात्मक संदेश भेजता है। संगीत से हमें बहुत मदद मिलती है, संगीत हमारे जीवन को बेहतर बनाने का काम करता है। संगीत का स्वभाव भी प्रोत्साहित करना और बढ़ावा देना है, जो सभी नकारात्मक विचारों को दूर करता है और मनुष्य की एकाग्रता की शक्ति को बढ़ाने का भी काम करता है। संगीत वह चीज है जो हमें उन सभी अच्छी यादों को ताजा करने में मदद करती है जो हमने अपने सबसे प्यारे व्यक्ति के साथ की थीं।

निबंध 3 (500 शब्द) – मानव जीवन पर संगीत का प्रभाव

प्रस्तावना

संगीत मेरे लिए वरदान है क्योंकि इसने मेरे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह हमेशा हमारे लिए कुछ अच्छा करता है। संगीत मेरे लिए ऑक्सीजन की तरह है, जो मुझे जीवन को बेहतर ढंग से जीने में मदद करता है। संगीत हमें स्वस्थ और शांत रहने में भी मदद करता है। यह ठीक ही कहा गया है कि संगीत के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती क्योंकि संगीत के बिना हमारा जीवन पूरी तरह अधूरा होगा।

संगीत के प्रभाव

बचपन से लेकर बड़े होने तक, मैं बिना किसी खुशी और खुशी के बहुत ही शांत इंसान था। मेरे स्वभाव के कारण कोई मुझसे बात नहीं करता था। एक दिन मैं बहुत परेशान था और मेरे पिता ने मुझे देखा और मुझसे मेरी समस्या के बारे में पूछा। मेरी बात सुनकर उन्होंने मुझे संगीत विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए प्रोत्साहित किया और मुझे कम से कम एक घंटे के लिए संगीत सीखने की सलाह दी। मैंने उनकी सलाह का पालन किया और उनकी सलाह के अनुसार काम किया, इसने सिर्फ एक महीने में मेरी जिंदगी पूरी तरह से बदल दी। संगीत सीखने से पहले मैं पहले जैसा कभी नहीं रहा।

संगीत ध्यान की तरह है, अगर पूर्ण समर्पण और भक्ति के साथ अभ्यास किया जाए, तो यह मानसिक स्वास्थ्य और एकाग्रता में सुधार करता है। संगीत से जुड़े सच को हम नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते. यह बहुत शक्तिशाली है, जो हमारी तरह की भावनाओं और शक्ति को बढ़ाने की कोशिश करता है। संगीत एक ऐसा माध्यम है जो हमारी आत्मा को भी छू जाता है और इसे दुनिया से कभी मिटाया नहीं जा सकता।

संगीत मानव जीवन की जीवनदायिनी है

संगीत एक निश्चित शारीरिक प्रक्रिया है और जिस तरह से प्रकाश और गर्मी प्रकृति और पशु जगत को प्रभावित करते हैं। जिससे उनका शरीर बढ़ता है, मजबूत और स्वस्थ बनता है। इसी तरह संगीत में भी तापीय और प्रकाशिक ऊर्जा होती है और यह जीवों के विकास में भोजन और पानी के रूप में इतना महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

पीड़ित व्यक्ति के लिए संगीत एक रामबाण औषधि के समान है, जिसके सुनने से तुरंत शांति मिलती है। ध्वनि एक निश्चित भौतिक प्रक्रिया है और प्रकृति और पशु जगत में प्रकाश और गर्मी का प्रभाव है। जिससे उनका शरीर बढ़ता है, मजबूत और स्वस्थ बनता है। इसी प्रकार, ध्वनि में भी तापीय और प्रकाशिक ऊर्जा होती है और यह जीवित प्राणियों के विकास में भोजन और पानी के रूप में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। पीड़ित व्यक्ति के लिए संगीत एक रामबाण औषधि के समान है, जिसके सुनने से तुरंत शांति मिलती है।

निष्कर्ष

संगीत पूरी मानव प्रजाति को ईश्वर द्वारा दिया गया एक उपहार है। यह मन की शांति की कुंजी है जो हमें मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाने में मदद करती है। संगीत वह लय है, जो अतीत, पसंदीदा स्थानों, व्यक्तियों या त्योहारों आदि की सभी अच्छी यादें और सकारात्मक विचार लाता है। संगीत हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। और यह हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है।

निबंध 4 (600 शब्द) – संगीत का सकारात्मक प्रभाव

प्रस्तावना

बहुत से लोग विभिन्न त्योहारों और कार्यक्रमों में संगीत सुनना और गाना पसंद करते हैं। कुछ लोग हर समय संगीत सुनते हैं जैसे: ऑफिस में, घर पर, रास्ते में आदि। यह जीवन की सभी समस्याओं से दूर रहने में मदद करता है और समस्याओं का समाधान भी देता है। आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियों में दफ्तरों में काम करते समय अपने दिमाग को ताजा, शांतिपूर्ण, केंद्रित, सकारात्मक विचारों को बनाने के साथ-साथ कर्मचारियों की कार्य कुशलता बढ़ाने के लिए कम आवाज में गाने बजाने का चलन है।

प्रेम संगीत

मुझे अपने आनुवंशिकी के कारण संगीत पसंद है क्योंकि मेरे पिता और दादा संगीत के बहुत शौकीन थे। मेरे घर में सुबह से शाम तक धीमी आवाज में संगीत बजता है। मुझे संगीत की धुनों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन मैं अक्सर यात्रा या पढ़ाई के दौरान संगीत सुनना पसंद करता हूं। साप्ताहिक अवकाश के दौरान, घर पर या अपने परिवार या किसी अन्य पसंदीदा जगह के साथ पिकनिक पर, हम नृत्य, संगीत और गीत गाकर छुट्टी का आनंद लेते हैं। संगीत मेरी आत्मा को छू जाता है और मुझे लगता है कि मुझे इस दुनिया में कोई समस्या नहीं है।

संगीत के सकारात्मक प्रभाव

संगीत बहुत शक्तिशाली है और सभी भावनात्मक समस्याओं के लिए सकारात्मक संदेश देता है और किसी से कुछ नहीं मांगता है। यह एक प्रकार का मधुर संगीत है। हालांकि हमें सब कुछ बताता है और इंसानों से ज्यादा समस्याओं को साझा करता है। संगीत का स्वभाव प्रोत्साहन और प्रचार करना है, जो सभी नकारात्मक विचारों को दूर करता है और मनुष्य की एकाग्रता की शक्ति को बढ़ाता है। संगीत वह चीज है जो हमें अपने सबसे प्यारे व्यक्ति के साथ सभी अच्छी यादों को याद रखने में मदद करती है। इसकी कोई सीमा, बाधा और नियम गाइड नहीं है; बस इसे पूरे जोश और श्रद्धा के साथ सुनने की जरूरत है।

जब भी हम संगीत सुनते हैं तो यह दिल और दिमाग में बहुत अच्छा एहसास लाता है, जो हमें हमारी आत्मा से जोड़ता है। यहां संबंध ईश्वर की सर्वशक्तिमानता है। संगीत के बारे में किसी ने ठीक ही कहा है; “संगीत की कोई सीमा नहीं होती, यह सभी सीमाओं से परे होता है।” और “संगीत जीवन में है और जीवन संगीत में निहित है।” इससे प्रभावित होकर मैंने संगीत और गिटार बजाना भी सीखना शुरू कर दिया है और उम्मीद है कि एक दिन मैं बहुत अच्छा संगीतकार बनूंगा।

जीवन में संगीत का महत्व

संगीत में बहुत शक्ति होती है, यह कई तरह से लोगों के मन में जगह बनाता है। जहां यह काम कर सकता है, वहीं खराब भी कर सकता है। इंसान से लेकर पेड़-पौधे, जानवर आदि सभी के जीवन पर संगीत का बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। वैज्ञानिकों ने साबित कर दिया है कि संगीत के जरिए बीमारियों का इलाज अच्छे से किया जा सकता है। इसका उपयोग नेत्र रोगों और हृदय रोगों के उपचार में बहुत सफल रहा है। संगीत के स्वरों से पाचन संबंधी बीमारियों का भी इलाज किया जाता है। और वह आराम महसूस करने लगता है।

निष्कर्ष

संगीत योग की तरह है। यह हमें खुश रखता है और हमारे शरीर में हार्मोनल संतुलन को भी बनाए रखता है। इसके साथ ही यह शरीर और दिमाग को राहत देने का भी काम करता है। जिससे यह हमारे शरीर को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता है। यह हमें मोटापे और मानसिक समस्याओं से बचाने का भी काम करता है। मुझे संगीत पसंद है और मुझे हर सुबह संगीत सुनना पसंद है। संगीत हमारे दिल के लिए भी बहुत जरूरी है और यह हमें अच्छी नींद लेने में भी मदद करता है।

Leave a Comment

error: