एमबीएस का फुल फॉर्म क्या है – MBS Full Form in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है आज का इस नए पोस्ट एमबीएस का फुल फॉर्म (MBS Full Form in Hindi) क्या होता है। अगर आप ने +2 में कॉमर्स पढ़े है तो आपने MBS शब्द तो सुना ही होगा। आज की यह पोस्ट मैं मैं आपको बताऊंगा की MBS Ka Full Form क्या होता है, एमबीएस करने के लिए क्या योग्यता होना चाहिए और एमबीएस करने के बाद कौन सी नौकरियां मिलेगा और भारत में एमबीएस कोर्स करने वाली टॉप कॉलेज कौन से है। तो दोस्तो ये सब जानने के लिए आप यह पोस्ट (Full Form of MBA in Hindi) अंत तक पढ़ते रहिएं।

एमबीएस का फुल फॉर्म क्या है – MBS Full Form Kya Hai

MBS का फुल फॉर्म Master of Business Studies [MBS] होती है और ये एक 2 साल की स्नातकोत्तर बिजनेस स्टडी की डिग्री है, जिसे अध्ययन के 4 सेमेस्टर, हर साल 2 सेमेस्टर में विभाजित किया जाता है। बिजनेस स्टडीज डिग्री प्रोग्राम के मास्टर अनुसंधान के साथ उन्नत सिद्धांत के अध्ययन को जोड़ता है। व्यावसायिक अध्ययन विभिन्न रूपों में व्यावसायिक गतिविधियों के विस्तृत नेटवर्क से संबंधित है चाहे वह औद्योगिक हो या वाणिज्यिक। इस पाठ्यक्रम में कुछ विषय शामिल हैं जैसे व्यवसाय वित्त और लेखा, व्यवसाय अर्थशास्त्र, व्यवसाय कानून, व्यवसाय नैतिकता, निर्यात विपणन, आदि।

एमबीएस कोर्स की जानकारी (MBS Course Details)

MBS Ka Full Form Kya Hai जानने के बाद अब हम आपको एमबीएस से सम्बंधित आवश्यक जानकारी देंगे जिससे जानकर आप आसानी से डिसाइड कर सकते है की एमबीएस कोर्स करना चाहिए की नही, इसके लिए आप पढ़ते रहिए ये पोस्ट ।

एमबीएस कोर्स करने के लिए योग्यता (Egibility for MBS Course)

एमबीएस कोर्स करने के लिए न्यूनतम योग्यता बिजनेस स्टडीज में स्नातक की डिग्री या किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बिजनेस मैनेजमेंट में दो साल का डिप्लोमा या मैनेजमेंट साइंस में दो साल का डिप्लोमा आवश्यक होती है।

एमबीएस कोर्स की प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam for MBS)

एमबीएस कोर्स करने के लिए प्रवेश परीक्षा देना होता है, एक उम्मीदवार को प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है और कुछ कॉलेज योग्यता के आधार पर भी प्रवेश देते हैं। भारत में शीर्ष एमबीएस कॉलेजों में प्रवेश कैट, एमएएच सीईटी, जीमैट और सीएमएटी जैसी प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से किया जाता है।

एमबीएस कोर्स फि (BBS Course Fee)

एमबीएस कोर्स की फि 200,000 से लेकर 500,000 तक हो सकती है, ये निर्भर करता है कॉलेज के ऊपर, कॉलेज के अनुसार फि फरक फरक होता है ।

भारत के Top 5 एमबीएस कॉलेज

भारत में एमबीएस कोर्स पढ़ाने वाले कॉलेज तो बहुत सारे है लेकिन इनमें से भारत के Top 5 MBS College के लिस्ट नीचे दिए गए है।

  1. नेविल वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज एंड रिसर्च (पुणे, महाराष्ट्र)
  2. अरिहंत इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (पुणे, महाराष्ट्र)
  3. बिजनेस मैनेजमेंट कॉलेज (कृष्णागिरी, तमिलनाडु)
  4. भारती विद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी (पुणे, महाराष्ट्र)
  5. सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (पुणे, महाराष्ट्र)

एमबीएस के बाद नौकरी (Jobs after MBS)

  • वित्तीय प्रबंधक
  • व्यवसाय विश्लेषक
  • वित्तीय सलाहकार
  • मानव संसाधन प्रबंधक
  • प्रबंधन विश्लेषक

एमबीएस के बाद सैलरी (Salary after MBS)

एमबीएस डिग्री पूरा करने के बाद आप किसी भी कंपनी में वित्तीय प्रबंधक, वित्तीय सलाहकार और भी दूसरे पोस्ट के लिए बहुत आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते है और महीना के 300,000 से 500,000 कमा सकते है ।

बिजनेस स्टडीज में मास्टर की मुख्य विशेषताएं [एमबीएस]

  • कोर्स: बिजनेस स्टडीज में मास्टर [एमबीएस]
  • अवधि: 2 वर्ष
  • योग्यता: किसी भी वैधानिक विश्वविद्यालय से बिजनेस मैनेजमेंट में दो साल का डिप्लोमा या मैनेजमेंट साइंस में दो साल का डिप्लोमा।
  • प्रवेश प्रक्रिया: मेरिट-आधारित / प्रवेश परीक्षा
  • शीर्ष प्रवेश परीक्षा: कैट, एमएचटी सीईटी, सीएमएटी, जीमैट, आदि।
  • टॉप कॉलेज: नेविल वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज एंड रिसर्च, अरिहंत इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट, आदि।
  • औसत कोर्स शुल्क: INR 2 लाख – 5 लाख
  • नौकरी: वित्तीय प्रबंधक, व्यवसाय विश्लेषक, वित्तीय सलाहकार, मानव संसाधन प्रबंधक, प्रबंधन विश्लेषक, आदि।
  • औसत वेतन पैकेज: INR 3 लाख – 5 लाख
  • आगे के अध्ययन के विकल्प: पीएच.डी. (बिजनेस स्टडीज)

अंतिम शब्द (MBS Full Form in Hindi)

मै आशा करता हु की आज का ये MBS का फुल फॉर्म क्या होता है (MBS Full Form in Hindi) पढ़ने के बाद आपको MBS Ka Full Form क्या है, MBS करने के लिए क्या योग्यता होना चाहिए, MBS करने के बाद किस तरह की जॉब्स आपको मिलेगा और भारत के Top 5 MBS College कौन है और कहा पे है । अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो अपने दोस्तो के साथ facebook पे शेयर करना ना भूले और अगर आपके मन में कोई प्रश्न है या कोई प्रतिक्रिया देना चाहते है तो कमेंट करके हमे बताए । हम आपका कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करेंगे । आज का यह पोस्ट एमबीएस का फुल फॉर्म क्या है पढ़ें के लिए आपको धन्यवाद देते है ।

यह भी पढ़े : BBS Ka Full Form Kya Hota Hai ?

Leave a Comment

error: