आईएफएससी का फुल फॉर्म क्या होता है – IFSC Full Form in Hindi

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका आज के इस नए पोस्ट IFSC का फुल फॉर्म (IFSC Full Form in Hindi) क्या है में। आज के इस पोस्ट में, मैं आपको बताऊंगा की आईएफएससी का फुल फॉर्म क्या होता है और IFSC Code Kya Hota Hai, और IFSC Code कैसे पता करे। तो IFSC Ka Full Form Kya Hota Hai जानने के लिए इस पोस्ट को अंतिम तक पढ़े।

आईएफएससी कोड क्या है (Full Form of IFSC in Hindi)

IFSC की फुल फॉर्म Indian Financial System Code होती है और इसे हिंदी में भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड कहते है। IFSC Code एक 11 अक्षर का अल्फान्यूमेरिक कोड होता है जिसका उपयोग भारत में हर बैंक की प्रत्येक शाखा की पहचान करने के लिए किया जाता है। आईएफएससी कोड को चेक बुक पर Specified किया गया होता है और इसे NEFT या RTGS के माध्यम से Money Transferred करना आवश्यक होता है। यह किसी भी परेशानी और गलतियों के बिना RBI बैंकिंग लेनदेन की निगरानी करता है। भारतीय रिजर्व बैंक आईएफएससी कोड के माध्यम से सभी ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन, अर्थात् NEFT, RTGS और IMPS की रेखदेख और रखरखाव कर सकता है।

आईएफएससी कोड क्या होता है (What is IFSC Code)

हर एक बैंक ब्रांच का आईएफएससी कोड एक यूनिक कोड होता है। जैसा की आप जानते है IFSC कोड 11 Character का होता है और भारतीय रिजर्व बैंक ने हर एक Branch को एक ही IFSC Code दे रखा है, जिसकी वजह से RBI आसानी से India के किसी भी Branch का पता प्राप्त कर सकती है। IFSC Code सिर्फ उन्ही ब्रांच को दिया जाता है जो बैंक की NEFT Transaction System की सुविधा देती है।

IFSC Code को Electronic Payment में बहुत ही आसानी के साथ use किया जाता है जैसे की कुछ Electronic Payment के नाम है NEFT, RTGS, और CFMS इत्यादि। एक बात जो आपके पता होनी चाहिए, ज़्यादातर लोग एक गलत धारना रखते है की इसको IFSC Code बोलते हैं, लेकिन इसका आखरी Charcter C खुद ही अपने आप में एक Code को बताता है।

IFSC Code के सुरु के चार शब्द अल्फाबेट के होते है, और आप जानते है की Alphabate Bank के नाम को दर्शाते है, और इस Code का पांच वा शब्द हमेशा 0 होता है और लास्ट के छव अंक ब्रांच कोड को दर्शाता है। IFSC Code का उपयोग करके आप आसानी एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में डायरेक्ट पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

IFSC Code का उपयोग NEFT, RTGS, IMPS की सुविधा के लिए किया जाता है और इसके और भी उपयोग है जैसे की Fast Payment, Internet Banking, Online Payment, Foreign Money Transaction इत्यादि। IFSC Code के बिना ये सभी Transaction नहीं किये जा सकते है।

IFSC Code कैसे पता करे

जब आपको किसी को डिजिटल तरीके से पैसे ट्रांसफर करने होते है तो उस समय आपको IFSC Code की आवश्यकता होती है, इसकी जानकारी आप वेबसाइट, बैंक शाखा और चेक बुक से प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष (IFSC Full Form in Hindi)

मैं आशा करता हु की यह पोस्ट आईएफएससी का फुल फॉर्म (IFSC Full Form in Hindi) पढ़ने के बाद में आपको पता चल गया होगा की IFSC Ka Full Form Kya Hota Hai और IPSC Kya Hai और IFSC कैसे पता करे। अगर आपको यह पोस्ट आईएफएससी का फुल फॉर्म क्या है, अच्छा लगा तो कमेंट और शेयर जरूर करे।

यह भी पढ़े:- NEFT का फुल फॉर्म क्या है और इसके माध्यम से फंड कैसे ट्रांसफर करे ?

Leave a Comment

error: