ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (10 सबसे बेस्ट तरीके) 2022

blogging se paise kaise kamaye ? (2022 में ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए)

अगर आपने अभी-अभी अपना नया ब्लॉग बनाया है और आपको लगता है कि आपके पास पैसे आने लगेंगे तो दोस्तों ऐसा बिल्कुल नहीं होने वाला है। सिर्फ ब्लॉग बनाने से ही पैसा नहीं आता है, आपको अपने ब्लॉग पर मेहनत भी करनी पड़ती है। इस लेख में मैं आपको बताऊंगा की blogging se paise kaise kamaye ? (2022 में ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए)

क्या आप जानते हैं कि हर साल लगभग 60% ब्लॉगर ब्लॉग बनाने के 4 से 5 महीने काम करने के बाद ब्लॉगिंग करना बंद कर देते हैं? यह जानकर आपको थोड़ा हैरानी जरूर हो रही होगी लेकिन यह सच है और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे सब्र रखने में नाकाम रहते है और उन्हें लगता है कि कुछ महीनों के लिए आर्टिकल लिखने से या केवल 40 से 50 आर्टिकल लिखने से ही उनके पास पैसा आना शुरू हो जाएगा। लेकिन ऐसा होता नहीं है और वो ब्लॉग पर पोस्ट लिखना बंद कर देते हैं.

2022 में ब्लॉग्गिंग एक बहुत बड़ा क्षेत्र बन गया है जिसमें ब्लॉगर आते-जाते रहते हैं, आप महसूस कर रहे होंगे कि मैं आपको कितनी बेरहमी से कह रहा हूं, लेकिन दोस्तों यह सच है। अगर आप चाहते हैं कि आपके और खासकर नए ब्लॉगर्स के साथ ऐसा न हो, जिन्होंने अभी-अभी ब्लॉग लिखना शुरू किया है और आपके ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। यहाँ मैं आपको बताने जा रहा हूँ की blogging se paise kaise kamaye ? (2022 में ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए)

यह लेख आपके लिए बहुत ही रोचक और आनंददायक होने वाला है, इसलिए इस पोस्ट के हरेक शब्द अच्छे से ध्यान देकर पढ़े, तो चलिए शुरू करते हैं।

Blogging Kya Hai और Blogging Kaise Kare ?

ब्लॉगिंग आपके सभी कौशल और अनुभव का उपयोग करके एक सार्थक लेख लिखने की एक कला है। ब्लॉग्गिंग एक ऐसा अवसर है जो ब्लॉगर्स के लिए काफी मददगार होता है, जिसमें आप SEO की मदद से अपने आर्टिकल को गूगल सर्च इंजन में रैंक करवा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। लेकिन SEO जितना छोटा दिखता है, उतना ही जटिल है जिसमें SEO के कई हिस्से जैसे On Page, Off Page, Technical और Local SEO का इस्तेमाल किया जाता है।

जब ब्लॉग्गिंग की शुरुआत हुई थी, उस समय इसका उपयोग केवल डायरी लिखने या किसी विषय की कुछ जानकारी देने या उस पर कुछ राय देने के लिए किया जाता था। लेकिन अब ब्लॉगिंग में बहुत कुछ बदलाव आया है और अब ब्लॉगिंग का उपयोग व्यावसायिक वेबसाइटों के लिए भी किया जाता है। ब्लॉग्गिंग को लगातार अपडेट किया जा रहा है, इसे यूजर्स के लिए और आकर्षक बनाया जा रहा है, इसमें अनौपचारिक भाषा भी जोड़ी जा रही है.

अब आप समझ गए होंगे कि blogging kya hai? और अब आप जानेंगे कि blogging kaise kare?

यहां कुछ points दिए गए हैं जो आपके लिए नीचे दिए गए तरीके को समझना आसान बना देंगे:

  • अपने ब्लॉग के लिए एक unique name चुनें।
  • Blog के लिए Domain Name और Hosting खरीदें।
  • ब्लॉग्गिंग में आपको वेबसाइट को मैनेज करना होता है।

Blogging Se Paise Kamane Ka 10 Best Tarike

Blogging से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन यहां मैं आपको 10 आसान तरीके बताऊंगा जो आपके लिए पैसे कमाने के बहुत काम आ सकते हैं।

1. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing एक प्रकार की मार्केटिंग है जिसमें आपको किसी कंपनी के उत्पादों या किसी ब्रांडेड उत्पाद की बिक्री करने पर कमीशन के रूप में पैसे दिए जाते हैं। सरल शब्दों में Affiliate Marketing में आप ऐसे उत्पादों को बढ़ावा देते हैं जिनकी बाजार में अधिक मांग है जैसे सौंदर्य उत्पाद, फिटनेस उत्पाद या ब्रांडेड कपड़े आदि। आपको लाभ की एक छोटी राशि मिलती है जो इन सभी को बेचने से आती है। Amazon पहली कंपनी है जिसने भारत में Affiliate Marketing की अवधारणा शुरू की।

क्या आपने कभी सोचा है कि जब आप सो रहे होते हैं तब भी आपके खाते में पैसा आ रहा हो ? यह एक सपने जैसा लगता है लेकिन यह सपना संभव हो सकता है यदि आप अपने ब्लॉग पर लगातार मेहनत करते हैं तो।

Affiliate Marketing एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आप थोड़ी सी मेहनत से लाखों में पैसा कमा सकते हैं, तो आइए समझते हैं कि आप Affiliate Marketing कैसे कर सकते हैं?

  • सबसे पहले आपको एक niche या topic चुनना होगा जिस पर आप Affiliate Marketing करना चाहते हैं।
  • उसके बाद एक वेबसाइट बना लें कि आप किस टॉपिक पर Affiliate Marketing करेंगे।
  • वेबसाइट के लिए Domain Name और Hosting खरीदें।
  • Affiliate Marketing करने के लिए Youtube channel सबसे लोकप्रिय और best platform है।
  • आय उत्पन्न करने के लिए ई-बुक पेज से एफिलिएट मार्केटिंग भी की जाती है।
  • Affiliate Marketing सोशल मीडिया पेज बनाकर और सोशल मीडिया पर उत्पादों को बढ़ावा देकर भी किया जा सकता है।

2. Guest Post

अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आता है तो आप Guest Post के जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं। जब आप अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट करते हैं तो उसे सिंपल पोस्ट कहते हैं, लेकिन जब आप अपने ब्लॉग पर किसी और के लिए पोस्ट करते हैं तो उसे गेस्ट पोस्ट कहते हैं। Guest Post दो प्रकार की होती है।

  • Free Guest Post
  • Paid Guest Post

जब आप किसी ब्लॉगर का आर्टिकल फ्री में पोस्ट करते हैं और उसके ब्लॉग को बैकलिंक प्रदान करते हैं तो उसे Free Guest Post कहते हैं। लेकिन जब आप किसी ब्लॉगर की पोस्ट कुछ अमाउंट लेकर पोस्ट करते हैं तो उसे Paid Guest Post कहते हैं। Guest Post में आपको दुसरे के Post अपनी ब्लॉग पर पोस्ट करनी होती है जो की आपके Blog के समान Niche होती है। Guest Post में ब्लॉगर आपको तैयार पोस्ट देता है और आपको उसे अपने ब्लॉग पर पोस्ट करना होता है। ऐसा करने से उन्हें आपके ब्लॉग के backlinks मिलते हैं और आपको पैसे मिलते हैं। इसलिए इस तरह से आप Blogging से पैसे कमा सकते हैं।

3. Sponsored Post

दोस्तों अगर आपकी वेबसाइट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक है तो आप Sponsored Post के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जब दूसरा ब्लॉगर आपके ब्लॉग पर अपना कंटेंट पब्लिश करता है तो वह आपको उसके लिए कुछ रुपया देता है और इसे Sponsored Post कहते हैं।

Sponsored Post को promoted post भी कहा जाता है। Sponsored Post में आप अपने ब्लॉग पर उस कंपनी के products की समीक्षा देकर या उस कंपनी के बारे में समीक्षा देकर कंपनी के products का प्रचार करते हैं, जिसके लिए कंपनी आपको पैसे देती है।

आप Sponsored Post और Affiliate Marketing दोनों को मिलाकर ऑनलाइन बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। Sponsored Post करने से आपकी वेबसाइट बहुत ही प्रोफेशनल लगती है।

आइये जानते हैं कि Sponsored Post कैसे करते हैं?

Sponsored Post करने का सबसे अच्छा तरीका है अपनी वेबसाइट के माध्यम से, जब आपकी वेबसाइट पर एक अच्छा ट्रैफ़िक आने लगे, तो आपको अपने पाठकों की नज़र में एक अच्छी और भरोसेमंद छवि बनानी चाहिए जो आप पर भरोसा करते हैं चाहे अगर आपके ब्लॉग पर किसी अन्य ब्लॉगर की सामग्री हो तो भी। अगर आप कोई Sponsored Post करते हैं तो आपके ज्यादातर विजिटर उस पोस्ट पर जाते हैं जिससे आप अपने ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमा पाते हैं।

4. Sell eBook

2022 में, लॉकडाउन है और COVID-19 का डर है और लोगों का व्यस्त कार्यक्रम भी है, इसलिए किसी के पास इतना समय नहीं है कि वह बुक स्टोर पर जाकर किताब खरीद सके। अब देश में हर जगह इंटरनेट की सुविधा पहुंच गई है और इंटरनेट सेवा की अवस्था भी अच्छी हो गई हैं, इसलिए ज्यादातर लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से किताबें खरीदते हैं। अगर आप में भी एक अच्छा ब्लॉग लिखने का हुनर ​​है और आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है तो आप अपनी खुद की eBook लिखकर भी इसे बेच सकते हैं और eBook बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

आइए जानते हैं ई-बुक कैसे बेचते हैं?

eBook बेचने का सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म आपका ब्लॉग है, आप अपने ब्लॉग को जितना अर्थपूर्ण लिखेंगे और उसका अच्छी तरह से वर्णन करेंगे, उतना ही आपके विज़िटर्स को एक अच्छा अनुभव मिलेगा।

अगर आप भी ऑनलाइन ईबुक बेचकर पैसे कमाने के इच्छुक हैं, तो आपको यह जानने की कोशिश करनी चाहिए कि आपके विज़िटर किन अन्य विषयों को पढ़ने में रुचि रखते हैं। आपको अपने विज़िटर की रुचि के अनुसार eBook लिखनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको फायदा होगा कि आपके पुराने विजिटर आपकी ईबुक खरीदेंगे साथ ही नए विजिटर्स भी आपकी ईबुक खरीदने में दिलचस्पी लेंगे और इससे आपको ब्लॉग्गिंग से ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद मिलेगी।

5. Google Adsense

पुराने ब्लॉगर जिन्होंने पहले ही ब्लॉगिंग शुरू कर दी है, उन्हें पता होगा कि Google Adsense Kya Hai लेकिन जिन्होंने हाल ही में ब्लॉग लिखना शुरू किया है, वे Google Adsense से अनजान हो सकते हैं। तो मैं आपको बता दूं कि Google Adsense, Google का एक product है, जिसके माध्यम से आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं और आपको इसके लिए भुगतान किया जाता है।

जब आप ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो आपका कंटेंट प्रभावशाली होना चाहिए ताकि आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आए। Google Adsense नए ब्लॉगर्स के लिए ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है जिन्होंने अभी कुछ समय पहले ब्लॉग लिखना शुरू किया है। उन्हें Google Adsense से बहुत फायदा होगा। इसमें आपको अपना ज्यादा इनपुट नहीं देना होता है।

आइए जानते हैं कि आप Google Adsense की मदद से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

अगर आप अपने ब्लॉग पर जल्द से जल्द Ads लगाना चाहते हैं तो Google Adsense एक बहुत अच्छा विकल्प है। जब आपको लगे कि आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है तो आप अपने ब्लॉग को Google Adsense से लिंक कर सकते हैं।

आपके ब्लॉग को Google Adsense से जोड़ने के बाद, Google स्वयं आपके readers की रुचि का विश्लेषण करके विज्ञापन दिखाता है। Google Adsense का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपने Google Adsense के नियम और शर्तों का पालन किया है तो आपको जल्दी approval मिल जाता है।

Google खुद तय करता है कि कौन से विज्ञापन कहां दिखाए जाएं, इसमें आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है और इस तरह आप ब्लॉग्गिंग से अच्छी खासी कमाई कर पाते हैं।

6. Native Ads

Native Ads ऐसे विज्ञापन होते हैं जिनमें आपकी वेबसाइट पर किसी भी कंपनी के उत्पादों या Affiliate Marketing उत्पादों का प्रचार किया जाता है और इससे आपके ब्लॉग को अच्छा पैसा मिलता है। आपकी वेबसाइट पर सामान्य विज्ञापनों के साथ Native Ads बिना किसी effects के दिखाए जाते हैं।

आइए जानते हैं कि Native Ads से पैसे कैसे कमाए?

आप देशी विज्ञापनों के माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि हर कोई कमा रहा है। नेटिव विज्ञापनों में अपने पाठकों की रुचि का विश्लेषण करके, विज्ञापन दिखाए जाते हैं, इसलिए जब कोई पाठक आपकी वेबसाइट के मूल विज्ञापनों पर क्लिक करता है, तो आपने उसके प्रति क्लिक के अनुसार पैसे दिए।

उदाहरण के लिए, यदि आपकी वेबसाइट योगा पर बनी है, तो आपकी वेबसाइट पर योगा उत्पाद दिखाए जाते हैं या यदि आपकी वेबसाइट स्वास्थ्य युक्तियों पर बनी है, तो आपकी वेबसाइट पर स्वास्थ्य उत्पादों के मूल विज्ञापन दिखाए जाते हैं। मूल विज्ञापन इस तरह से बनाए जाते हैं कि वे पाठकों को देखने के लिए बहुत आकर्षक होते हैं और पाठकों को उस विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए आकर्षित करते हैं। नेटिव विज्ञापनों का Click Through Rate (CTR) भी पेशेवर रूप से तैयार किया जाता है।

7. Link Shortener

क्या आप जानते हैं कि link shortener का उपयोग करके लिंक को कॉपी और पेस्ट करके भी आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं? हाँ, यह 100% सच है और यदि आप एक वेबसाइट चला रहे हैं और आपके पास एक छोटा ट्रैफिक है जो आपके लिंक पर क्लिक करता है तो आप आसानी से 100 से $ 200 प्रति माह तक पैसा कमा सकते हैं। क्या आप जानना चाहेंगे कि आप यह कैसे कर सकते हैं? क्या आप लिंक शॉर्टनर वेबसाइटों के बारे में जानना चाहते हैं?

तो आइए सबसे पहले समझते हैं कि आप यह कैसे कर सकते हैं

सबसे पहले आपको कोई भी लिंक शॉर्टनर वेबसाइट खोलनी है और उस पर अकाउंट रजिस्टर करना है, फिर link shortener वेबसाइट के जरिए अपने destination url को short करना है। ताकि जब भी कोई यूजर इस लिंक पर क्लिक करे तो सबसे पहले वह एक विज्ञापन पेज पर जाएगा जहां उसे कम से कम 10 सेकेंड तक इंतजार करना होगा, उसके बाद वह लिंक शॉर्टनर का उपयोग करके आपके द्वारा दी गई destination वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो जाएगा।

नोट: इंटरनेट पर मिलने वाली 90% से ज्यादा लिंक शॉर्टनर वेबसाइट्स फेक होती हैं, जिनसे आपको कुछ नहीं मिलता, इसलिए वेबसाइट का चुनाव बहुत सोच-समझकर करें।

चिंता न करें, मैं आपको कुछ ऐसी वेबसाइटों के बारे में बताऊंगा जिन पर आप 100% भरोसा कर सकते हैं क्योंकि ये वेबसाइटें बहुत पुरानी हैं जिनके माध्यम से मैंने खुद बहुत अच्छी आय अर्जित की है। मैंने उन वेबसाइटों के नाम और पते नीचे दिए हैं:

8. Sell Services

अगर आपको लगता है कि आपके पास एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिखने की प्रतिभा है और आप अपने लेखन कौशल से अपने उपयोगकर्ताओं को प्रभावित कर सकते हैं और उन्हें आपकी पोस्ट से कुछ सीखने को मिल सकता है, तो यहां मैं आपको दो टिप्स बताऊंगा जिनका उपयोग करके आप घर बैठे ब्लॉग्गिंग से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Coaching

कई ब्लॉगर 2022 में अपनी खुद की कोचिंग क्लास चलाते हैं। कोचिंग क्लासेस पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा विकल्प है, इसमें आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, आप अपने घर से ही क्लासेज चला सकते हैं और 2020 में कोरोना के बाद ऑनलाइन क्लासेज बहुत ट्रेंडी हो गई हैं, जिसमें आप अपनी वेबसाइट के टॉपिक के अनुसार अलग-अलग प्रकार का चुनाव कर सकते हैं। आप teaching classes या yoga classes जैसी कक्षाएं चला सकते हैं। इससे आपको दोगुना फायदा होगा। पहले आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाते रहेंगे और दूसरा आप कोचिंग क्लासेज से भी पैसे कमाते रहेंगे।

Consulting

यदि आपकी वेबसाइट स्टॉक मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग या किसी भी प्रकार के ब्लॉग से संबंधित है और आपको उस क्षेत्र का अच्छा ज्ञान है तो आप अपनी खुद की एक परामर्श (consulting) वेबसाइट भी खोल सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि आप परामर्श सेवाओं से बहुत पैसा कमा सकते हैं। इसमें जब कोई आपको अपने किसी भ्रम या समस्या के बारे में सलाह मांगता है तो आपको उसे सलाह देनी होती है जिससे आपको उसके बदले अच्छी रकम मिलती है।

9. Sell Own Products

यदि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक है तो आप अपने उत्पादों को ई-कॉमर्स के माध्यम से अपने ब्लॉग पर बेचकर पैसा कमा सकते हैं। जैसे अगर आपका कोई फिटनेस ब्लॉग है तो आप उस पर अपने फिटनेस प्रोडक्ट बेच सकते हैं। आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि Amazon ई-कॉमर्स के क्षेत्र में सबसे बड़ी वेबसाइट है और इसने कुछ समय पहले अपने राजस्व में सुधार किया है।

हमें बताएं कि आप अपने products को कैसे बेच सकते हैं?

आप अपने products की मार्केटिंग अपने ब्लॉग पर कर सकते हैं। आप अपने खुद के उत्पाद (products) की तुलना अपने ब्लॉग पर किसी और के उत्पाद से कर सकते हैं और अपने पाठकों को बता सकते हैं कि आपका उत्पाद दूसरे के उत्पाद से कैसे अलग है। आप Spotify या WordPress का उपयोग करके अपनी खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

सबसे जरूरी है कि आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आए ताकि आप अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेच सकें। ऐसे visitors का होना भी ज़रूरी है जो आपके ब्लॉग पर भरोसा करते हैं और जो भी उत्पाद आप अपने ब्लॉग पर बेचते हैं उसे वो लोग खरीदते हैं।

10. Premium Content

प्रीमियम कंटेंट ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। प्रीमियम कंटेंट से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक चाहिए। प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, यदि आपका ब्लॉग लिखने का तरीका अद्वितीय है और बाकी ब्लॉगर से अलग है, साथ ही आप अपने ब्लॉग के विज़िटर को अपनी रुचि दिखा सकते हैं तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ने की संभावना बहुत ऊँचा है। जिससे आप अपने ब्लॉग पर अपने रीडर्स का ग्रुप बना सकते हैं।

आइए जानते हैं कि आप कैसे प्रीमियम कंटेंट से पैसे कमा सकते हैं?

सबसे पहले आपको एक ऐसी वेबसाइट बनानी चाहिए जिसमें आपकी नॉलेज अच्छी हो। जब उस क्षेत्र में आपका ज्ञान अधिक होगा तभी आप पेशेवर तरीके से अपने पाठकों को सामग्री की व्याख्या कर पाएंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपकी वेबसाइट शिक्षा, स्टॉक मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग या किसी अन्य विषय पर बनी है, तो इससे आपके ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक आएगा।

प्रारंभ में आपको अपने पाठकों को मुफ्त में सामग्री पढ़ने की अनुमति देनी चाहिए और अपने पाठकों को बढ़ाना चाहिए। उसके बाद आप अपने ब्लॉग पर प्रीमियम सामग्री रख सकते हैं जिसके लिए पाठकों को आपकी सामग्री को पढ़ने के लिए भुगतान करना पड़ता है। इस प्रकार आप अपने ब्लॉग से प्रीमियम कंटेंट की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion: Blogging Se Paise Kaise Kamaye ?

इस लेख में आपने जाना कि blogging se paise kaise kamaye ? दोस्तो आपको ब्लॉग्गिंग तभी करनी चाहिए जब आप एक अच्छी पोस्ट लिख सकते हो। आपको अपने आप में इतना आत्मविश्वास होना चाहिए कि आप अपने विचारों से अपने पाठकों पर अच्छा प्रभाव डाल सकते है।

Blogging में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस पर लगातार काम करते रहना चाहिए। ऐसा नहीं होना चाहिए कि आपने कुछ समय पहले ही ब्लॉग लिखना शुरू कर दिया हो और 8 से 9 महीने के बाद काफी ट्रैफिक न होने के कारण ब्लागिंग बंद कर दिया हो। आपको अपनी ब्लॉग्गिंग चालू रखनी चाहिए। आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन अगर आप अपने ब्लॉग पर अच्छा काम करेंगे तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक जरूर आएगा।

मैंने इस लेख में आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 10 तरीके बताए हैं जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगे तो आप एफिलिएट मार्केटिंग, गेस्ट पोस्ट यानि फ्री और पेड दोनों से पैसे कमा सकते हैं। आप अपने ब्लॉग पर पेड गेस्ट पोस्ट या प्रायोजित पोस्ट के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। आप कोचिंग और परामर्श जैसी सेवाओं के माध्यम से, अपने उत्पादों को बेचकर या अपनी सामग्री लिखकर ई-बुक, गूगल ऐडसेंस, नेटिव विज्ञापन या लिंक शॉर्टनर बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं। अंत में, अगर आपको लगता है कि आपके पाठक आपकी सामग्री को पढ़ने के लिए भुगतान करेंगे, तो आप प्रीमियम सामग्री के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

अंत में, मुझे आशा है कि आप 2022 में blogging se paise kaise kamaye, इसके बारे में अच्छी तरह से समझ गए होंगे। अगर आपको लगता है कि आपको इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला है तो कृपया अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपका कोई सवाल है तो बेझिझक कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़े : YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2022

12 thoughts on “ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (10 सबसे बेस्ट तरीके) 2022”

  1. आपका ये पोस्ट online paise kaise kamaye वाला बहुत ही मददगार लगा मुझे और मुझे कुछ नया आइडिया मिला ऑनलाइन से पैसे कमाने का । इसीलिए आपको दिल से धन्यवाद भाई। ऐसे ही हमे नया नया टॉपिक पर आर्टिकल देते रहिए ।

    Reply
  2. आपका ये पोस्ट ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए वाला पोस्ट पढ़के बहुत अच्छा लगा । मैं आपका हर एक पोस्ट पढ़ता हु । बहुत अच्छे लिखते है और बढ़िया से समझाकर जानकारी देते है ।

    Reply
  3. बहुत अच्छा लगता हैं आपका पोस्ट पढ़ने में, ऐसे ही सही और कमालका जानकारी देते रहिए । हमारे support है आपको । धन्यवाद भैया ।

    Reply
  4. पढ़के अच्छा लगा था और आज आज हम भी ऑनलाइन से अच्छेखासे पैसे कमा रहे हैं । आपको बहुत बहुत धन्यवाद । आपका पोस्ट मेरा जिंदगी बदल दिया ।

    Reply

Leave a Comment

error: