सिगरेट छोड़ने के 10 सबसे बेस्ट तरीके | 10 best ways to quite smoking

अगर आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो डिब्बे से सिगरेट निकालते समय, जब आप उस पर चित्र देखते हैं, तो आपने सोचा होगा कि ‘मैं छोड़ दूंगा’, लेकिन उसके बाद आप भूल जाते है। जब आप सिनेमा हॉल में या टीवी पर धूम्रपान न करने वाले विज्ञापन में “सिगरेट आपके फेफड़ों में टार जमा करते हैं …” सुनते हैं, तो आप सोच रहे होंगे, लेकिन फिर भी आप सिगरेट नहीं छोड़ सकते।

आज हम आपको सिगरेट छोड़ने के 10 (best ways to quite smoking in hindi) अचूक उपाय बताएंगे, जिनका पालन करके आप अपनी उम्र बढ़ा सकते हैं, कैंसर से छुटकारा पा सकते हैं और अपने परिवार के लिए कुछ अच्छा कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि लोग सिगरेट क्यों पीने लगते हैं। पहला- ज्यादातर युवा शौक में सिगरेट पीने लगते हैं। मस्ती के लिए तो बाद में वही मस्ती एक लत बन जाती है। बहुत से लोग दूसरे लोगों से प्रेरित होकर सिगरेट पीना शुरू कर देते हैं और कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें यह गलतफहमी होती है कि सिगरेट पीने से तनाव कम होता है।

सिगरेट से होने वाला कैंसर लोगों को मौत के अलावा कुछ नहीं दे रहा है। हम यहां आंकड़े देकर व्याख्यान नहीं देना चाहेंगे, क्योंकि मृत्यु के आंकड़े ही पुष्टि करते हैं, हम यह लेख मृत्यु नहीं जीवन देने के लिए लिख रहे हैं। (how to quite smoking cigarettes, how to stop smoking cigarettes, best way to quite smoking in hindi, cigarettes kaise chhode, सिगरेट पीना कैसे छोड़े)

10 Best Ways to Quite Smoking Cigarettes in Hindi

आज हम आपको इस पोस्ट में 10 तरीके बताएंगे जिससे आप सिगरेट पीना छोड़ सकते है। (how to quite smoking cigarette, how to stop smoking cigarette, best way to quite smoking in hindi, cigarettes kaise chhode, सिगरेट पीना कैसे छोड़े)

सिगरेट खरीदते समय खुद से ये सवाल पूछें

सिगरेट खरीदते समय खुद से पूछें…

  1. अगर आप एक छात्र हैं, तो अपने आप से पूछें – क्या मैं अपने माता-पिता की कमाई से मौत खरीद रहा हूं?
  2. अगर आप नौकरी करते हैं, कुंवारे हैं – क्या मैं इसके लिए कमा रहा हूँ?
  3. अगर आप पति हैं – अगर मैं जल्दी मर जाऊं तो क्या मेरी पत्नी मेरे बिना रह पाएगी?
  4. यदि आप एक पिता हैं – प्रश्न पूछें, इस सिगरेट के बदले मैं अपने बच्चों के लिए क्या खरीद सकता हूं?

अपने आसपास के लोगों को बताएं

यदि आपने छोड़ने का मन बना लिया है, तो अपने आस-पास के लोगों को बताएं कि आप छोड़ने जा रहे हैं। खासकर वर्कप्लेस पर काम करने वाली महिलाएं को।

अपनी जेब में चिलर न रखें

अगर आप सिगरेट छोड़ने जा रहे हैं, तो पहले पूरा पैक खरीदना बंद कर दें। जाहिर है, जैसे ही आप बाहर कदम रखेंगे, आपको सिगरेट पीने का मन करेगा। अगर आपकी जेब में चिलर है, तो आप तुरंत दुकान पर जाकर सिगरेट खरीद लेंगे। इसलिए अगर आप कुछ दिनों के लिए 100 या 500 के नोट अपनी जेब में रखे, तो आप 7 रुपये की सिगरेट खरीदने से पहले दस बार सोचेंगे। हो सकता है कि दुकानदार आपको मना कर दे।

सफल लोगों के बारे में पढ़ें

कई सफल लोग हैं, जो पहले सिगरेट पीते थे, बाद में छोड़ दिया। आप उनकी सफलता की कहानी पढ़िए और देखिए कि सिगरेट छोड़ने के बाद उनकी जिंदगी कैसे बदल गई।

सिगरेट धीरे-धीरे छोड़े

अगर आप सिगरेट छोड़ने जा रहे हैं, तो इसे धीरे-धीरे करें। इसका इस्तेमाल एक दिन में नहीं किया जाता है। यदि आप एक दिन में 10 सिगरेट पीते हैं, तो इसे एक सप्ताह में 8, फिर अगले सप्ताह 6, फिर 4, 2, 1 और फिर शून्य कर दें।

उपवास रखो

भारत में बहुत से लोग मन्नत लेते हैं और उसके लिए व्रत रखते हैं। यदि आप वास्तव में सिगरेट छोड़ना चाहते हैं, तो कोई भी मन्नत लें और भगवान के सामने एक शपथ लें कि जब तक आपकी मन्नत पूरी नहीं होगी तब तक आप धूम्रपान नहीं करेंगे। व्रत ऐसा होना चाहिए, जो आपके जीवन में सबसे महत्वपूर्ण हो। तब आप खुद ही अपने जीवन में एक बड़ा अंतर देखेंगे। और मन्नत पूरी होने के बाद भी आप सिगरेट नहीं पीना चाहेंगे। यह व्रत कम से कम 6 महीने तक करना चाहिए।

स्वयं को पुरस्कृत करो

सिगरेट छोड़ने के बाद अपने जीवन में हुई अच्छी चीजों के बारे में लोगों को बताएं। ध्यान से देखें कि आपकी सेहत में क्या फर्क पड़ता है।

शराब छोड़ दो

अगर आप शराब पीते हैं तो उसे भी कम कर दें, क्योंकि शराब पीने के बाद सिगरेट पीने की इच्छा होती है।

पैसे का डिब्बा बनाओ

पैसे का डिब्बा बनाओ और जब भी सिगरेट पीने का मन हो तो उस डिब्बे में जितने पैसे हों, डाल दो। फिर महीने के अंत में उस पैसे से अपनी मनपसंद चीज खरीद लें। अगर आप उस पैसे से अपनी प्रेमिका, पत्नी या बच्चों के लिए कोई उपहार खरीदते हैं, तो आपको आश्चर्यजनक राहत मिलेगी। जी हां, इस पैसे को आप किसी जरूरतमंद को दान भी कर सकते हैं।

ऐशट्रे और लाइटर फेंक दें

सिगरेट छोड़ने से ठीक पहले ऐशट्रे और लाइटर फेंक दें। क्योंकि जब तक वह आपके साथ है, आपका मन जरूर जल्दी में होगा।

निष्कर्ष (How to quite smoking cigarettes in hindi)

दोस्तो आज आपने सिगरेट की कैसे छोड़े जा सकते है उसके बारे आपने 10 बेस्ट तरीके जाने है और अगर आप यह तरीका अपनाते है तो आप भी सिगरेट पीना छोड़ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दूसरे दोस्तो के साथ शेयर करे और कमेंट कर के बताए आपको यह पोस्ट कैसा लगा। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपको लोगो का बहुत बहुत धन्यवाद। (how to quite smoking cigarettes, how to stop smoking cigarettes, best way to quite smoking in hindi, cigarettes kaise chhode, सिगरेट पीना कैसे छोड़े)

Leave a Comment

error: