एमएस धोनी के बारे में 10 रोचक तथ्य

महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट के सबसे लोकप्रिय और करिश्माई खिलाड़ियों में से एक हैं। बिना किसी प्रश्न के, ‘कैप्टन कूल’ खेल के इतिहास में सबसे महान कप्तानों में से एक है। उन्होंने एक दशक से अधिक समय तक भारत को जीत दिलाई। एक कप्तान की सफलता का अंदाजा उसकी टीम के मैदान पर प्रदर्शन से लगाया जा सकता है, लेकिन मैदान के बाहर क्या?

यहां एमएस धोनी के बारे में 10 रोचक तथ्य हैं जो आप नहीं जानते होंगे:

#1. धोनी, कई अन्य सफल लोगों की तरह, जो विभिन्न प्रकार की पृष्ठभूमि से आते हैं, क्रिकेट खेल में प्रवेश करने से पहले एक अप्रत्याशित करियर था। उन्होंने 2001 से 2003 तक दक्षिण पूर्व रेलवे के लिए मिदनापुर के खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन टिकट परीक्षक (टीटीई) के रूप में कार्य किया।

main-qimg-2f362aede9d2d9a4598b27fe56cd2967-pjlq

#2. ब्रेट ‘द हिटमैन’ हार्ट और हल्क होगन एमएस धोनी के पसंदीदा डब्ल्यूडब्ल्यूई पहलवानों में से दो हैं।

#3. सचिन तेंदुलकर ने धोनी को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाने की सिफारिश की थी।

dhoni sachin

#4. भारतीय सेना में उनके पास लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक है। वह कपिल देव के बाद मानद उपाधि से सम्मानित होने वाले दूसरे व्यक्ति हैं।

dhoni karnal

#5. पूर्णकालिक क्रिकेट खेलने से पहले, माही अपनी हाई स्कूल फुटबॉल टीम के लिए गोलकीपर थे और यहां तक ​​कि बैडमिंटन में भी हाथ आजमाया।

dhoni playing badmintion

#6. अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के शुरुआती वर्षों के दौरान, उनके बाल लंबे थे। उन्होंने एक बार कहा था कि जॉन अब्राहम उनके बाल कटवाने के लिए प्रेरणा थे।

dhoni long hair

#7. वे इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी की तीनों प्रमुख ट्रॉफी – विश्व कप, एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीती हैं।

dhoni trophy

#8. एमएस धोनी एक विशाल मोटरसाइकिल उत्साही हैं, जिनके पास एक्सोटिक्स, विंटेज मोटरबाइक्स और यहां तक ​​कि कुछ सुपरबाइक्स से भरा गैरेज है। मोटरबाइक के लिए महेंद्र सिंह धोनी का जुनून उनके स्नातक दिनों से है जब उन्होंने राजदूत की सवारी की थी।

MS-Dhoni-bike-collection

#9. एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी, धोनी के जीवन पर आधारित एक जीवनी फिल्म है, जो 30 सितंबर, 2016 को रिलीज हुई थी।

ms-dhoni-the-untold-story-movie

#10. उनके पास परिष्कृत संगीत की समझ है। उन्हें पुराने हिंदी सिनेमा के गाने सुनने में मजा आता है और वह किशोर कुमार के बहुत बड़े प्रशंसक हैं।

Leave a Comment

error: